उत्तराखंड

uttarakhand

चंपावत में अपनी सुरक्षा के लिए बेटियां सीख रहीं आत्मरक्षा के गुर

By

Published : Feb 22, 2021, 12:52 PM IST

चंपावत में बालिकाओं को पढ़ाई के साथ आत्मरक्षा के गुर भी सिखाए जा रहे हैं, जिससे वो अपनी सुरक्षा स्वयं कर सकें.

champawat
चंपावत में अपनी सुरक्षा के लिए बेटियां सीख रहीं आत्मरक्षा के गुर

चंपावत: समग्र शिक्षा अभियान के तहत चंपावत में बालिकाओं को पढ़ाई के साथ आत्मरक्षा के गुर भी सिखाये जा रहे हैं. जिससे वे अपनी रक्षा खुद कर सकें. इस अभियान के तहत राम रतन लाल भगवत सरन राजकीय बालिका इंटर कॉलेज की छात्राएं भी आत्मरक्षा के गुरों से रूबरू हो रही हैं. इस अभियान के तहत छात्राओं को 45 दिन का कराटे और लाठी चलाने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है, जो कि 11 फरवरी से संचालित है.

ये भी पढ़ें: नैनीताल में फिर शुरू हुआ रोप-वे का संचालन, पहले दिन फ्री रहा सफर

कोरोनाकाल से बंद स्कूलों में कोरोना से बचाव के नियमों का पालन कराते हुए पढ़ाई के साथ ही स्कूलों में अन्य गतिविधियां भी संचालित हो रही हैं. समग्र शिक्षा अभियान के तहत स्थानीय बालिका इंटर कॉलेज में छात्राओं को आत्मरक्षा का प्रशिक्षण दिया जा रहा है. जिला कराटे एसोसिएशन के प्रशिक्षक अंतर्राष्ट्रीय मेडल प्राप्त सनसई सुंदर सिंह छात्राओं को कराटे और लाठी चलाने का प्रशिक्षण दे रहे हैं.

विद्यालय की प्रधानाचार्या अनुराधा दुबे ने बताया कि प्रशिक्षण सत्र में कुल 30 छात्राएं प्रतिभाग कर रही हैं. उन्होंने बताया कि आज के समय को देखते हुए शिक्षा के साथ ही बालिकाओं का आत्मरक्षा में भी दक्ष होना आवश्यक है. उन्होंने छात्राओं को पूरी निष्ठा से प्रशिक्षण लेने को प्रेरित किया. वहीं प्रशिक्षण में छात्राएं बढ़-चढ़ कर भाग ले रही हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details