उत्तराखंड

uttarakhand

भारत-नेपाल सीमा पर बनेगा अंतरराष्ट्रीय फोरलेन हाईवे, DPR पर काम शुरू

By

Published : Feb 6, 2021, 7:30 PM IST

बनबसा में भारत नेपाल सीमा पर अंतरराष्ट्रीय फोरलेन हाईवे का निर्माण होगा. जिला प्रशासन द्वारा भूमि अधिग्रहण और डीपीआर की प्रक्रिया जारी है.

International forelane highway
भारत नेपाल सीमा पर बनेगा अंतरराष्ट्रीय फोरलेन हाईवे

चंपावत: बनबसा से लगे भारत नेपाल सीमा पर बनाए जाने वाले अंतरराष्ट्रीय राजमार्ग का निर्माण कार्य जल्द शुरू होगा. शासन से मिली अनुमति के बाद स्थानीय प्रशासन द्वारा भूमि अधिग्रहण और डीपीआर की प्रक्रिया शुरू हो गई है.

चंपावत के बनबसा क्षेत्र के अंतर्गत जगबूड़ा पुल से लेकर नेपाल सीमा पर स्थित पिलर नंबर 8 तक बनने वाले इस अंतरराष्ट्रीय राजमार्ग की जानकारी देते हुए उपजिलाधिकारी हिमांशु कफल्टिया ने बताया कि भूमि अधिग्रहण और डीपीआर की प्रक्रिया दो माह में पूरी हो जाएगी. इस फोरलेन हाईवे की चौड़ाई 60 मीटर होगी.

भारत नेपाल सीमा पर बनेगा अंतरराष्ट्रीय फोरलेन हाईवे.

ये भी पढ़ें:अंतरराष्ट्रीय बाजार में वन्यजीवों की डिमांड, उत्तराखंड के जंगलों में तस्करों की कमांड

इसके निर्माण संबंधित प्रक्रियाओं को पूरा करने के लिए भारत सरकार द्वारा हमें 2 माह का समय दिया गया है. जिसके अंतर्गत हमें पूरा डीपीआर और जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया पूरी करनी है. राजमार्ग के निर्माण में 8 हेक्टेयर भूमि राजस्व विभाग और 13 हेक्टेयर भूमि वन विभाग की आ रही है. साथ ही NHAI टीम के साथ जिलाधिकारी द्वारा सर्वे का कार्य भी पूरा कर लिया गया है. नोटिफिकेशन के बाद जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details