उत्तराखंड

uttarakhand

सड़क निर्माण की आड़ में कर रहे थे अवैध खनन, मोबाइल क्रशर सीज, लगा 22.30 लाख का जुर्माना

By

Published : May 21, 2019, 7:22 PM IST

Updated : May 21, 2019, 9:06 PM IST

चुका क्षेत्र में बिना अनुमति के संचालित हो रहे एक मोबाइल स्टोन क्रशर को पकड़ा. यहां पर क्रेशर के माध्यम से धड़ल्ले से अवैध खनन किया जा रहा था. एसडीएम ने कार्रवाई करते हुए आरजीबीएल कंपनी पर 22 लाख 30 हजार रुपये का जुर्माना लगाया है.

मोबाइल स्टोन क्रेशर

चंपावतःसीमांत क्षेत्र चुका में अवैध खनन का मामला सामने आया है. प्रशासन की टीम ने छापेमारी कर टनकपुर-जौलजीबी मार्ग पर बिना अनुमति के चल रहे एक मोबाइल स्टोन क्रशर को पकड़ा है. जो बीते लंबे समय से अवैध खनन में लगा था. मौके पर दो ट्रक और कई हजार घन मीटर खनन सामग्री भी बरामद हुई है. जिसपर कार्रवाई करते हुए प्रशासन ने सीज कर दिया है. वहीं, प्रशासन ने मामले पर कंपनी पर 22.30 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है.

प्रशासन की टीम ने चुका क्षेत्र में पकड़ा मोबाइल स्टोन क्रेशर.


बता दें कि सीमांत क्षेत्र चुका में आरजीबीएल कंपनी टनकपुर-जौलजीबी सड़क निर्माण कार्य कर रही है, लेकिन कंपनी यहां पर मोबाइल स्टोन क्रशर लगाकर अवैध खनन में लगी थी. जिससे सरकार को लाखों रुपये के राजस्व का चुना लगा रहा था. ग्रामीणों की शिकायत पर मंगलवार को टनकपुर एसडीएम दयानंद सरस्वती ने पुलिस और राजस्व विभाग की टीम के साथ छापेमारी की कार्रवाई की. इस दौरान बिना अनुमति के संचालित हो रहे एक मोबाइल स्टोन क्रशर को पकड़ा. जहां पर क्रशर के जरिए धड़ल्ले से अवैध खनन किया जा रहा था. साथ ही 2.5 हजार घन मीटर खनन सामग्री बरामद हुआ है. एसडीएम ने कार्रवाई करते हुए आरजीबीएल कंपनी पर 22 लाख 30 हजार रुपये का जुर्माना लगाया है.


ये भी पढ़ेंःकाशीपुर में एक के बाद एक तीन छात्राएं हुईं बेहोश, प्रधानाचार्या ने बताई ये बात


वहीं, मामले पर एसडीएम दयानंद सरस्वती ने जानकारी देते हुए बताया कि सड़क निर्माण कार्य में लगी आरजीबीएल कंपनी बिना अनुमति के मोबाइल स्टोन क्रशर चला रही थी. मौके पर कंपनी मोबाइल स्टोन क्रशर चलाने से संबंधित अनुमति पत्र नहीं दिखा पाई. उन्होंने बताया कि छापेमारी के दौरान क्रशर बंद था, लेकिन जांच में पाया गया कि स्टोन क्रशर लगातार चल रहा है. स्टोन क्रशर चलाने की अनुमति कई महीने पहले खत्म हो गई थी. वहीं, उन्होंने बताया कि मौके पर बिना रॉयल्टी के ढुलान कर रहे दो ट्रक भी सीज किए गए हैं.

Last Updated : May 21, 2019, 9:06 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details