उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

बदरीनाथ धाम में दिखेंगे भगवान विष्णु के सभी अवतार, गोवा आर्ट कॉलेज के छात्र म्यूरल पेंटिंग के जरिए फूंक रहे जान

जब से सृष्टि की रचना हुई कहा जाता है भगवान विष्णु ने तब से 23 अवतार लिए हैं. बदरीनाथ धाम भगवान विष्णु को समर्पित है. 27 अप्रैल से बदरीनाथ धाम की यात्रा शुरू हो रही है. इस बार बदरीनाथ धाम को विष्णुमय बनाने की योजना है. गोवा कॉलेज ऑफ आर्ट के छात्र यहां हिंदुओं के आराध्य देव विष्णु के विभिन्न अवतारों को कैनवास पर सजा रहे हैं.

By

Published : Apr 22, 2023, 7:02 AM IST

Updated : Apr 22, 2023, 9:22 AM IST

chamoli latest news
बदरीनाथ धाम

बदरीनाथ धाम में दिखेंगे भगवान विष्णु के सभी अवतार

चमोली: आगामी 27 अप्रैल को भू बैकुंठ भगवान बदरीविशाल के मंदिर के कपाट खुलने हैं. इसको लेकर इन दिनों बदरीनाथ धाम में कपाट खुलने की तैयारियां जोरों पर हैं. इसी के चलते बदरीनाथ धाम में कला एवं संस्कृति निदेशालय गोवा द्वार एक प्रोफ़ेसर के साथ आर्ट कॉलेज ऑफ़ गोवा के 13 विद्यार्थियों को बदरीनाथ धाम भेजा गया है. ये छात्र इन दिनों गोविंदघाट गुरुद्वारे में ठहर कर कैनवास पर भगवान विष्णु के विभिन्न अवतारों को उतार रहे हैं. जल्द ही कपाट खुलने से पूर्व इन पेंटिंग्स को बदरीनाथ धाम में जगह जगह स्थापित किया जाएगा.

गोवा के छात्र बदरीनाथ में बना रहे पेंटिंग: आर्ट कॉलेज ऑफ़ गोवा के विद्यार्थियों के दल को लेकर बदरीनाथ धाम पहुंची कला एव संस्कृति निदेशालय की एक अधिकारी क्रांति चारी ने बताया कि 13 विद्यार्थियों और उनके एक प्रोफ़ेसर गोपाल कुड़ासकर को लेकर वह बदरीनाथ धाम पहुंची हैं. उन्होंने बताया कि बदरीनाथ धाम को जाने वाला जो आस्था पथ है, उसके आसपास जो दीवारे हैं, वहां पर वह म्यूरल पेंटिंग करने के लिए वह बदरीनाथ धाम पहुंचे हैं. छात्रों के द्वारा डिज़ाइन गोवा से ही बनाकर लाेई गई हैं, ताकि कार्य जल्द पूरा हो सके.
ये भी पढ़ें: इस बार श्रद्धालुओं को बदला-बदला दिखेगा बदरीनाथ धाम, जानिए वजह

कैनवास पर उतार रहे भगवान विष्णु के विभिन्न अवतार: बदरीनाथ धाम पहुंचे आर्ट कॉलेज ऑफ़ गोवा के प्रोफ़ेसर गोपाल कुड़ासकर ने बताया कि कला और संस्कृति निदेशालय से उन्हें पत्र प्राप्त हुआ था. जिसके बाद वह बदरीनाथ धाम पहुंचे हैं. यहां वह भगवान विष्णु के अवतारों से संबंधित पेंटिंग बना रहे हैं. हालांकि बदरीनाथ धाम में हमें पेंटिंग बनाने के लिए चुनौती है. क्योंकि बदरीनाथ धाम में अभी दीवारे पेंटिंग के लिए तैयार नहीं हैं. लेकिन हम कैनवास पर पेंटिंग बनाकर बदरीनाथ धाम स्थित आस्था पथ की दीवारों पर स्थापित करेंगे.

Last Updated : Apr 22, 2023, 9:22 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details