उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : May 18, 2021, 8:17 PM IST

Updated : May 19, 2021, 7:20 PM IST

ETV Bharat / state

सात समुंदर पार से अपनों की मदद को आगे आए युवा, चमोली पुलिस भी कम नहीं

थराली विकासखंड के सुनाऊ मल्ला के युवा शैलेश थपलियाल ने अमेरिका से अपनों की मदद की है. उन्होंने अपने गांव सुनाऊ मल्ला एवं आसपास के गांव के लिए दवाइयां, पल्स ऑक्सीमीटर और मास्क भेजी है. गोपेश्वर स्थित जिला अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट शुरु हो गया है.

Shailesh Thapliyal
Shailesh Thapliyal

चमोली/थराली: कोरोना संक्रमण के इस दौर में उत्तराखंड के वह लोग मदद के लिए आगे आये हैं. चमोली जनपद के थराली विकासखंड के सुनाऊ मल्ला के युवा शैलेश थपलियाल हैं, जो अमेरिका में पेशे से इंजीनियर हैं, वो उत्तराखंड की मदद लिए आगे आए हैं. शैलेश थपलियाल ने अपने गांव सुनाऊ मल्ला एवं आसपास के गांव के लिए दवाइयां, पल्स ऑक्सीमीटर और मास्क भेजें है, जो सोमवार को गांव की प्रधान आशीष थपलियाल को प्राप्त हो गए हैं. आशीष का कहना है कि वह कुछ उपकरण एवं दवाइयों को वितरित करने के बाद शेष सामग्री को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र थराली को सौंप देंगे. शैलेश ने उन्हें भविष्य में जरूरत पड़ने पर अन्य सामग्री भेजने का आश्वासन दिया है.

जिला अस्पताल में शुरू हुआ ऑक्सीजन प्लांट.

पढ़ें- रियलिटी चेक: ग्रामीण क्षेत्रों में शुरू नहीं हुआ 18+ वैक्सीनेशन, लोग मायूस

जिला अस्पताल में शुरू हुआ ऑक्सीजन प्लांट

चमोली जिला अस्पताल में आक्सीजन प्लांट बन कर तैयार हो गया है. जर्मनी से आयी मशीनों को असेंबल कर लगाया गया है. इसके साथ ही ऑक्सीजन की सप्लाई वार्डों में शुरू कर दी गई है. जिला चिकित्सालय के सीएमएस डॉ. जीवन सिंह चुफाल ने बताया कि ऑक्सीजन प्लांट के लिए लगायी गई मशीनों से प्लांट में ऑक्सीजन बननी शुरू हो गई थी. प्लांट से 1 मिनट में 200 लीटर ऑक्सीजन जनरेट होगी, जिससे अस्पताल के 25 बेड में ऑक्सीजन की आपूर्ति होगी. जिला अस्पताल में आक्सीजन की कोई कमी न हो, इसके लिए अस्पताल के पास पर्याप्त आक्सीजन सिलेंडर और कंसंट्रेटर भी हैं.

मिशन हौसला के तहत लोगों की मदद कर रही चमोली पुलिस.

'मिशन हौसला' के तहत लोगों की मदद

वहीं, उत्तराखंड पुलिस के 'मिशन हौसला' के तहत चमोली जनपद में भी लोगों की मदद की जा रही है जहां कोविड कर्फ्यू के कारण दुकानें बंद होने से लोगों को जरूरत का सामान उपलब्ध नहीं हो पा रहा है. वहां, पुलिस के जवान जरूरतमंदों को सामान मुहैया करवा रहे हैं.

मिशन हौसला के तहत पुलिस का नेक काम.

थराली निवासी इरफान अहमद ने थराली थाने में फोन कर बताया कि वह हृदय रोगी हैं. उनकी दवा समाप्त होने वाली है. बताया कि वह अपनी दवा देहरादून से मंगाते हैं लेकिन कर्फ्यू के कारण वाहन न चलने से वह दवा मंगाने में असमर्थ हैं, जिसके बाद थराली पुलिस ने देहरादून में संपर्क कर दूसरे दिन ही इरफान अहमद की दवा उनके घर पर पहुंचाई.

Last Updated : May 19, 2021, 7:20 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details