उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

गौचर हवाई पट्टी में जल्द शुरू होंगी सेवाएं, 23 साल पुराना सपना होगा साकार

उड़ान सेवा योजना के तहत बहुत जल्द गौचर हवाई पट्टी शुरू होने वाली है. इसके चलते पहाड़ के लोगों को हवाई सेवा आसानी से मिल सकेगी.

By

Published : Dec 22, 2019, 11:25 AM IST

Updated : Jan 4, 2020, 7:16 PM IST

gauchar airstrip
गौचर हवाई पट्टी जल्द शुरू


चमोली: केंद्र सरकार की उड़ान योजना के तहत सीमांत गाव के लोगों को भी जल्द हवाई सेवा की जल्द सौगात मिलने जा रही है. इसको लेकर जिले में स्थित गौचर हवाई पट्टी पर जिला प्रशासन ने व्यवस्थाओं का चाक-चौबंद किया है. बताया जा रहा है कि व्यवस्थाओं के ठीक हो जाने के बाद यहां से जल्दी हवाई सेवा का संचालन शुरू किया जाएगा, जिसको लेकर स्थानीय लोगों में खुशी है.

गौचर हवाई पट्टी जल्द शुरू

बीते कई दशकों से वीरान पड़ी गौचर हवाई पट्टी से सेवा शुरू होने की राह देख रहे पहाड़ के लोगों का सपना अब जल्द साकार होने जा रहा है. इसके लिए केंद्र सरकार की उड़ान योजना के तहत जल्द ही गौचर से हवाई सेवा शुरू करने जा रही है. शासन के निर्देश पर जिला प्रशासन ने हवाई पट्टी पर निर्माण कार्य युद्ध स्तर पर चल रहा है. सेवा के शुरू होने से पहले हेरिटेज हेलीकॉप्टर कंपनी के कर्मचारी भी यहां पहुंच चुके हैं. कंपनी के लोगों का कहना है कि सेवा शुरू होने से पूर्व स्टोर, वेटिंग रूम, बुकिंग काउंटर, बॉक्स, शौचालय के निर्माण का कार्य किया जा रहा है. इसके बाद डीजीसीए की टीम द्वारा हवाई पट्टी और व्यवस्थाओं का निरीक्षण कर सेवाओं का संचालन शुरू किया जाएगा.

ये भी पढ़ें:विधायक कर्णवाल ने चैंपियन पर कसा तंज, कहा- 11 दिन बाद होंगे सलाखों के पीछे

वहीं, गौचर हवाई पट्टी से हेली सेवाओं के शुरू होने की खबर सुनते ही स्थानीय लोगों के चेहरे खिलने लगे हैं. लोगों का कहना है कि 1996 में तत्कालीन सरकारों द्वारा काश्तकारों को भूमि का जबरन अधिग्रहण किया गया था. हेली सेवा से पहाड़ों में रोजगार की संभावनाएं बढ़ेगी, लेकिन आज 23 साल बीतने बाद अब जाकर पहाड़वासियों का ये सपना पूरा होने जा रहा है. इससे पहाड़ों में रोजगार के साथ-साथ पर्यटन तीर्थाटन को बढ़ावा मिलेगा.

Last Updated : Jan 4, 2020, 7:16 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details