उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : Nov 4, 2020, 11:24 AM IST

ETV Bharat / state

बदरीनाथ में पड़ रही कड़ाके की ठंड, ऐसे गर्माहट ला रहे पर्यटक और पुजारी

बदरीनाथ धाम के पास स्थित नीलकंठ, नर-नारायण पर्वत पर लगातार हो रही बर्फबारी से पारा लगातार गिर रहा है. इससे श्रद्धालुओं और साधु-संतों समेत स्थानीय लोगों को कड़ाके की ठंड का सामना करना पड़ रहा है. वहीं, धाम में लोग अलाव के सहारे खुद को गर्म रख रहे हैं.

badrinath dham
बदरीनाथ में कड़ाके की ठंड

चमोलीःबदरीनाथ धाम के आसपास की पहाड़ियों पर रोजाना शाम के समय बर्फबारी हो रही है. इससे धाम में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. ऐसे में भगवान बदरी विशाल के दर्शनों के लिए पहुंच रहे यात्रियों को कड़ाके की ठंड का सामना करना पड़ रहा है. ठंड से निजात दिलाने के लिए नगर पंचायत बदरीनाथ की ओर से मुख्य चौराहों पर अलाव की व्यवस्था की गई है. धाम में रहने वाले साधु-संत और तीर्थयात्री अलाव के सहारे ठंड से निजात पा रहे हैं.

बदरीनाथ की चोटियों पर बर्फबारी.

बता दें कि आगामी 19 नवंबर को भगवान बदरी विशाल के कपाट बंद होने हैं. ऐसे में धाम में तीर्थयात्रियों के पहुंचने का सिलसिला लगातार जारी है. कोरोना संक्रमण के कारण इस साल भगवान बदरी विशाल के दर्शनों की अनुमति प्रशासन की ओर से देरी से दी गई. जिससे यहां के व्यवसायी अपने प्रतिष्ठानों को नहीं खोल पाए.

कड़ाके की ठंड के बावजूद पहुंच रहे श्रद्धालु.

इन दिनों धाम में पड़ रही कड़ाके की ठंड के बीच तीर्थयात्रियों को कमरों की दिक्कतें उठानी पड़ रही हैं. भारी ठंड का सामना भी करना पड़ रहा है.

बदरीनाथ में अलाव का सहारा लेते लोग.

ये भी पढ़ेंःप्रकृति ने बर्फ से किया बाबा केदार का श्रृंगार, धाम श्रद्धालुओं से है गुलजार

बीते दिनों भी बदरीनाथ धाम के पास स्थित नीलकंठ, नर-नारायण पर्वत पर जबरदस्त हिमपात हुआ. जिससे धाम में रात के समय तापमान शून्य से नीचे पहुंच रहा है. पहाड़ियों पर रोजाना बर्फबारी होने से धाम में पारा काफी नीचे गिर गया है. लिहाजा, धाम में मौजूद सभी लोगों को अलाव का सहारा लेना पड़ रहा है.

बदरीनाथ में पड़ रही कड़ाके की ठंड.

डीएम स्वाति एस भदौरिया का कहना है कि बीते कुछ दिनों से ठंड में इजाफा हुआ है. नगर पंचायत बदरीनाथ के अधिशासी अधिकारी को सार्वजनिक स्थानों पर अलाव की व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं जिससे लोगों को ठंड से राहत मिल सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details