उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

रुद्रनाथ मंदिर में तोड़फोड़ को लेकर सड़कों पर उतरे लोग, जोरदार प्रदर्शन कर दी ये चेतावनी

चमोली के रुद्रनाथ मंदिर में तोड़फोड़ मामले को लेकर लोगों में भारी आक्रोश है. आज उनका आक्रोश सड़कों पर उतर गया. जहां पुरोहितों समेत श्रद्धालुओं ने प्रदर्शन कर अराजक तत्वों की जल्द गिरफ्तारी की मांग की. साथ ही मंदिर में सुरक्षा बढ़ाने को कहा.

By

Published : Apr 11, 2022, 5:45 PM IST

Updated : Apr 11, 2022, 6:01 PM IST

Rudranath temple door broken case
रुद्रनाथ मंदिर में तोड़फोड़ को लेकर सड़कों पर उतरे लोग

चमोलीःचतुर्थ केदार रुद्रनाथ मंदिर में तोड़फोड़ को लेकर पुजारी, हक-हकूकधारी और आम जनता में भारी आक्रोश है. मामले में अभी तक अराजक तत्वों की गिरफ्तारी नहीं हुई है. जिसे लेकर आज पंडा पुरोहितों और श्रद्धालुओं ने गोपेश्वर में जुलूस निकालकर जोरदार प्रदर्शन किया. वहीं, आक्रोशित लोगों ने केदारनाथ वन प्रभाग के खिलाफ भी नारेबाजी की. इस दौरान गोपेश्वर बाजार भी पूरी तरह से बंद रहा.

गौर हो कि बीते दिनों चतुर्थ केदार रुद्रनाथ मंदिर के दरवाजे (Rudranath temple door broken Case), मंदिर गर्भगृह का चैनल समेत पुजारी आवास व धर्मशाला के दरवाजे टूटे मिले थे. जबकि, इनदिनों शीतकाल के चलते रुद्रनाथ मंदिर के कपाट बंद हैं. यह घटना तब सामने आई, जब केदारनाथ वन प्रभाग की टीम रेकी के लिए रुद्रनाथ क्षेत्र में गई थी. जिन्होंने लौटकर बेहद चौंकाने वाली खबर दी. जिसे सुनते ही लोगों में आक्रोश फैल गया.

रुद्रनाथ मंदिर में तोड़फोड़ को लेकर सड़कों पर उतरे लोग.

ये भी पढ़ेंःटूटे मिले भगवान रुद्रनाथ मंदिर के कपाट, चोरी की आशंका, 19 मई से होने हैं दर्शन

रुद्रनाथ मंदिर के कपाट तोड़े जाने की घटना के बाद आरोपियों की गिरफ्तारी में देरी को लेकर गोपेश्वर नगर क्षेत्र में लोगों में रोष है. सोमवार को भी आक्रोशित लोगों ने करीब एक घंटे तक डीएम कार्यालय के बाहर प्रदर्शन किया. रुद्रनाथ मंदिर के पुजारियों का कहना है कि यह पहली बार नहीं हो रहा है, इससे पहले भी चार बार रुद्रनाथ मंदिर में तोड़फोड़ हो चुकी है. उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि केदारनाथ वन प्रभाग को सिर्फ अपने सेंचुरी एरिया से मतलब है, हिंदू मठ-मंदिरों को नुकसान पहुंचे, इससे उन्हें कोई लेना देना नहीं है.

उन्होंने रुद्रनाथ मंदिर की सुरक्षा बढ़ाने की मांग उठाई. उन्होंने साफ कहा कि रुद्रनाथ मंदिर तक पहुंचने वाले तीर्थयात्रियों व पर्यटकों की गहराई से जांच हो. मंदिर में नियमित कर्मचारी की तैनाती हो और मार्गों व अन्य जगहों को भी विकसित किए जाएं. हाल में हुई तोड़फोड़ की गहराई से जांच हो. जिससे आगे भी ऐसे कुत्सित प्रयास न हो सके. वहीं, रुद्रनाथ मंदिर के पुजारी हरीश भट्ट समेत अन्य लोगों ने कहा कि मंदिर में तोड़फोड़ की शीघ्र जांच नहीं हुई तो आंदोलन तेज कर लिया जाएगा.

ये भी पढ़ेंः'भगवान के घर' में तोड़फोड़ के बाद भी प्रशासन उदासीन, नाराज पुरोहित कल करेंगे महापंचायत

चतुर्थ केदार रुद्रनाथ मंदिर: रुद्रनाथ मंदिर चमोली जिले में स्थित भगवान शिव का एक मंदिर है, जो पंचकेदार में से एक मंदिर है. समुद्रतल से 2290 मीटर की ऊंचाई पर स्थित रुद्रनाथ मंदिर प्राकृतिक छटा से परिपूर्ण है. रुद्रनाथ मंदिर में भगवान शंकर के एकानन यानि मुख की पूजा की जाती है, जबकि संपूर्ण शरीर की पूजा नेपाल की राजधानी काठमांडू के पशुपतिनाथ में की जाती है. रुद्रनाथ मंदिर के सामने से नंदा देवी और त्रिशूल की हिमाच्छादित चोटियां दिखाई देती हैं, जो यहां का आकर्षण बढ़ाती हैं.

19 मई को खुलेंगे रुद्रनाथ मंदिर के कपाट:आगामी19 मई को चतुर्थ केदार रुद्रनाथ मंदिर के कपाट खुलेंगे. 15 मई से 17 मई तक गोपीनाथ मंदिर गोपेश्वर में कपाट उद्घाटन की प्रक्रिया प्रारंभ होगी. 17 मई को रुद्रनाथ की चल विग्रह डोली गोपेश्वर से रुद्रनाथ के लिए प्रस्थान करेगी और 19 मई को पूर्ण विधि-विधान के साथ सुबह 8:00 बजे रुद्रनाथ के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए जाएंगे.

Last Updated : Apr 11, 2022, 6:01 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details