उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : May 27, 2020, 7:50 PM IST

Updated : May 27, 2020, 8:14 PM IST

ETV Bharat / state

क्वारंटाइन सेंटर्स से निकलने वाले वेस्टेज के निस्तारण में बरती जा रही कोताही, विरोध में उतरे ग्रामीण

क्ववारंटाइन किये गये लोगों को दिए जाने वाली खाद्य-सामग्री, पैकेट व अन्य चीजों से फैलने वाले कूड़े के निस्तारण करने की जिम्मेदारी नगरपालिका गोपेश्वर को दी गई है. मगर पालिका की ओर से इसके निस्तारण में बड़ी लापरवाही बरती जा रही है.

negligence-in-garbage-disposal-of-corona-infected-in-chamoli
वेस्टेज के निस्तारण में बरती जा रही कोताही

चमोली:गोपेश्वर के स्वास्थ्य विभाग और नगरपालिका में कोरोना काल के दौरान बड़ी लाहपरवाही सामने आई है. यहां पालिका द्वारा अस्पताल का कूड़ा खुलेआम मानकों को ताक पर रखकर टंगसा गांव के पास डंप कर जलाया जा रहा. जिसका विरोध करते हुए ग्रामीणों ने जिलाधिकारी को ज्ञापन भी दिया है.

बता दें जिला अस्पताल गोपेश्वर में कोरोना से संक्रमित 11 मरीज भर्ती हैं, जबकि ऋषिकेश के भी 4 अन्य मरीज जिला अस्पताल गोपेश्वर में भर्ती हैं. यानी कुल मिलाकर जिला अस्पताल में कुल कोरोना के 15 मरीज भर्ती हैं. ऐसे में यहां से निकलने वाले वेस्टेज का निस्तारण किये जाने के कुछ विशेष नियम हैं. जबकि यहां स्वास्थ्य विभाग और पालिका प्रशासन वेस्टेज के निस्तारण में कोताही बरतते हुए टंगसा गांव के पास डंप कर जलाया जा रहा है.

वेस्टेज के निस्तारण में बरती जा रही कोताही

पढ़ें-रियलिटी चेक: मित्र पुलिस के दावों की पड़ताल, कितने सुरक्षित फ्रंट फुट 'वॉरियर्स'

इसके अलावा चमोली के दशोली विकासखंड स्थित मंडल क्षेत्र में प्रशासन ने क्वारंटीन सेंटर बनाया है. हॉटस्पॉट से जनपद में प्रवेश कर रहे लोगों को 7 दिनों के लिए क्वारंटाइन किया जा रहा है. ऐसे में क्वारंटाइन किये गये लोगों को दिए जाने वाली खाद्य-समाग्री, पैकेट व अन्य चीजों से फैलने वाले कूड़े के निस्तारण करने की जिम्मेदारी नगरपालिका गोपेश्वर को दी गई है. मगर पालिका की ओर से इसके निस्तारण में बड़ी लापरवाही बरती जा रही है.

पढ़ें-45 पार पहुंचा तापमानः गंगा में स्वीमिंग का लुत्फ, बढ़ते पारा से मिल रही है राहत

केंद्र के जारी निर्देशों के अनुसार अस्पताल और क्वारंटाइन सेंटर्स से उठाए जाने वाले कूड़े और वाहन को सैनिटाइज किया जाना आवश्यक है. साथ ही कूड़े को जलाने के बजाय गड्ढा कर दबाने का प्रावधान है. मगर यहां पालिका न तो कूड़े गड्ढे में दबाकर निस्तारित कर रही है और न ही स्वास्थ्य विभाग के द्वारा कूड़ा वाहन और अस्पताल से निकले कूड़े को सैनिटाइज किया जा रहा है. जिसके कारण टंगसा गांव के लोग इसका लगातार विरोध कर रहे हैं.

Last Updated : May 27, 2020, 8:14 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details