उत्तराखंड

uttarakhand

जोशीमठ में दहशत की दरार के बाद 'आसमानी मार'! बारिश की आशंका

By

Published : Jan 11, 2023, 7:37 PM IST

Updated : Jan 11, 2023, 7:49 PM IST

जोशीमठ में भू-धंसाव के बाद मौसम भी सरकार और स्थानीय लोगों की परीक्षा लेने जा रहा है. क्योंकि मौसम विभाग ने अगले दो दिनों में जोशीमठ में बारिश की संभावना जताई है. इस हालात में यदि जोशीमठ में बारिश को लेकर मौसम विभाग का पूर्वनुमान सही साबित होता है तो इससे वहां से लोगों की मुश्किलें और बढ़ जाएगी.

Etv Bharat
Etv Bharat

जोशीमठ में दहशत की दरार के बाद 'आसमानी मार'!

देहरादून:जोशीमठ में भू-धंसाव के बाद जिस का डर सबको सता रहा था, वो खबर आ चुकी है. एक तरफ जहां वैज्ञानिकों की रिपोर्ट के आधार पर शासन-प्रशासन जोशीमठ में लोगों को राहत देने में जुटा है. वहीं अब ये खबर उनकी मुश्किलें बढ़ाने वाली हैं. क्योंकि मौसम विभाग ने अगले दो दिनों जोशीमठ में बारिश होने के आशंका जताई है. चमोली जिले के जोशीमठ में अब तक 723 घरों में दरारें आ चुकी है और हालात लगातार बिगड़ भी रहे हैं.

इस बीच मौसम विभाग ने जोशीमठ समेत प्रदेश के दूसरे जिलों के लिए पूर्वनुमान जारी किया है. खास बात यह है कि इस दौरान जोशीमठ क्षेत्र में भी अगले दो दिनों में बारिश की आशंका जताई गई है. चिंता की बात यह है कि पहले ही दरारों से पानी निकलने के चलते लोगों की दिक्कतें बढ़ी हुई हैं. ऐसे में बारिश होने की स्थिति में यह परेशानियां और भी ज्यादा बढ़ने की आशंका जताई जा रही है.
पढ़ें-Joshimath Sinking: प्रभावितों को डेढ़ लाख की आंतरिक सहायता, बाजार दर पर मिलेगा मुआवजा

मौसम विभाग के पूर्वनुमान के अनुसार 11 जनवरी देर शाम और 12 जनवरी को बारिश होने की उम्मीद है, जिससे बड़ा संकट पैदा हो सकता है. मौसम विभाग के मुताबिक 11 जनवरी देश शाम उत्तरकाशी, चमोली, बागेश्वर, पिथौरागढ़ और रुद्रप्रयाग जैसे ऊंचाई वाले इलाकों में बारिश और बर्फबारी की संभावना है.

मौसम विभाग के मुताबिक जोशीमठ शहर क्षेत्र में 10mm तक बारिश की संभावना है. इसके साथ ही 12 जनवरी को भी 10 से 20mm बारिश की संभावना जताई गयी है. मौसम विभाग के निदेशक विक्रम सिंह ने कहा कि जोशीमठ में भू-धंसाव और बड़ी-बड़ी दरारों में जब यह पानी जाएगा तो जाहिर तौर पर पानी इस दरारों को बढ़ाएगा.

Last Updated : Jan 11, 2023, 7:49 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details