उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

अपनी माता मूर्ति से मिलने पहुंचे भगवान बदरीविशाल, सादगी से मनाई नर-नारायण जयंती

भगवान नर-नारायण उत्सव डोली बदरीनाथ धाम से 3 किलोमीटर दूर माणा गांव के समीप स्थित माता मूर्ति मंदिर ले जाया गया. जहां माता मूर्ति मंदिर में पूजा-अर्चना की गई. सोमवार को लीला डूंगी नामक स्थान में अभिषेक पूजा की जाएगी.

By

Published : Jul 26, 2020, 8:01 PM IST

Updated : Jul 27, 2020, 12:21 AM IST

chamoli news
नर-नारायण जयंती

चमोली: बदरीनाथ धाम में दो दिवसीय नर-नारायण जयंती शुरू हो गई है. रविवार को बदरीविशाल के अभिषेक के बाद भगवान नर और नारायण उत्सव डोली में अपनी माता मूर्ति से मिलने पहुंचे. इस बार कोरोना संक्रमण के चलते नर-नारायण की जयंती सादगी के साथ मनाई गई. इस दौरान माणा गांव के पास माता मूर्ति मंदिर में पूजा-अर्चना भी की गई.

अपनी माता मूर्ति से मिलने पहुंचे भगवान बदरीविशाल.

रविवार सुबह ठीक 9:00 बजे बदरीनाथ परिक्रमा स्थल से भगवान नर-नारायण की प्रतिमा को उत्सव डोली में स्थापित कर 3 किलोमीटर दूर माणा गांव के समीप स्थित माता मूर्ति मंदिर ले जाया गया. इस दौरान सीमित संख्या में ही मंदिर के वेदपाठी और कर्मचारी उत्सव डोली के साथ माता मूर्ति मंदिर पहुंचे. मंदिर से शोभायात्रा के साथ भगवान नर और नारायण की मूर्तियों को डोली में माता मूर्ति मंदिर तक लाया गया. जहां पहुंचने पर पूजा-अर्चना शुरू हुई. कोरोना संक्रमण के कारण स्थानीय ग्रामीण भी सीमित संख्या में ही पूजा में प्रतिभाग कर पाए.

अपनी माता मूर्ति से मिलने जाते भगवान बदरीविशाल.

ये भी पढ़ेंःअनुकृति गुसाईं की संस्था ने तैयार की ईको फ्रेंडली राखियां, बागों में देगी 'फल'

बदरीनाथ धाम के धर्माधिकारी भुवन चंद्र उनियाल ने बताया कि आज माता मूर्ति और नर-नारायण की पूजा-अर्चना संपन्न की गई. सोमवार को भगवान नर-नारायण की बदरीनाथ धाम के पास लीला डूंगी नामक स्थान में अभिषेक पूजा संपन्न होगी. कल ही भगवान नगर भ्रमण करेंगे. जिसके बाद भगवान नर नारायण बदरीनाथ धाम में स्थापित कर दिए जाएंगे. उन्होंने बताया कि इस साल सूक्ष्म रूप से नर-नारायण जयंती का आयोजन किया गया.

नर और नारायण उत्सव डोली.
Last Updated : Jul 27, 2020, 12:21 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details