उत्तराखंड

uttarakhand

गुलदार और भालू में खूनी संघर्ष, भालू ने तोड़ा दम

By

Published : May 7, 2020, 11:06 PM IST

सिंद्रवाणी गांव में गुलदार और भालू में हुए खूनी संघर्ष में भालू ने दम तोड़ दिया. भालू के पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद स्थिति स्पष्ट हो जाएगी. वहीं, प्रभावित क्षेत्र में वन कर्मियों की गश्त बढ़ा दी गई है.

bear
भालू ने तोड़ा दम

चमोली: जिले के सिंद्रवाणी गांव में गुलदार और भालू में हुए खूनी संघर्ष में भालू ने दम तोड़ दिया. पोस्टमार्टम के बाद भालू के शव को जलाने के बाद उसके अवशेषों को वन विभाग ने दफना दिया है. वहीं, गुलदार के हिंसक होने पर एहतियातन प्रभावित क्षेत्र में वन विभाग ने गश्त बढ़ा दी है.

केदारनाथ वन्य जीव प्रभाग के उप वन संरक्षक अमित कंवर ने बताया कि घटना गुरुवार सुबह 5.45 बजे की है. धनपुर वन क्षेत्र के श्रीकोट बीट में सिंद्रवाणी गांव की एक महिला जब अपने खेतों में गेहूं काटने जा रही थी तो उसने खेतों में गुलदार और भालू के बीच संघर्ष होते देखा. महिला ने इसकी सूचना ग्राम प्रधान को दी. ग्राम प्रधान की सूचना पर वन क्षेत्राधिकारी प्रदीप कुमार गौड़ के नेतृत्व में वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची. तब तक गुलदार भालू को मारकर जंगल की ओर भाग गया था.

पढ़ें:महिला ने पूर्व आईएएस अधिकारी पर लगाए अश्लील मैसेज भेजने का आरोप, जांच में जुटी पुलिस

पशु चिकित्साधिकारी कर्णप्रयाग व गौचर द्वारा भालू् का पोस्टमार्टम किया गया. इसके बाद वन विभाग की टीम ने शव को जला‌ दिया. उन्होंने बताया कि गुलदार के साथ आपसी संघर्ष से भालू की मौत हुई है. पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही स्थिति स्पष्ट हो जाएगी. मृत नर भालू की उम्र करीब चार साल है. उन्होंने बताया कि संंघर्ष के बाद गुलदार हिंसक न हो जाए, इसके लिए एहतियातन प्रभावित क्षेत्र में वन कर्मियों की गश्त बढ़ा दी गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details