उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : Apr 7, 2022, 11:54 AM IST

ETV Bharat / state

शांत वादियों में जहर घोल रहा हॉट मिक्स प्लांट, स्थानीय लोगों ने खड़े किये सवाल

पर्यावरण में जहर घोल रहे इस हॉट मिक्स प्लांट का न तो नारायणबगड़ विकासखंड का वन महकमा संज्ञान ले रहा है और न ही स्थानीय प्रशासन. हालांकि, थराली क्षेत्र में निरीक्षण में आये प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी ने भी हॉट मिक्स प्लांट के निरीक्षण में पाया कि यह प्लांट बिना प्रदूषण क्लीयरेंस सार्टिफिकेट के चल रहा है.

Hot mix plant spreads poison in tharali chamoli
शांत वादियों में जहर घोल रहा हॉट मिक्स प्लांट

थराली:ग्वालदम-कर्णप्रयाग राष्ट्रीय राजमार्ग पर भिड़तोली तोक में सड़क से सटा हॉटमिक्स प्लांट पहाड़ की शांत वादियों में जहर घोलने का काम कर रहा है. इस हॉट मिक्स प्लांट की चिमनी से निकलने वाले गहरे काले धुंए से जहां सड़क के दोनों ओर खड़े पेड़ सूख रहे हैं. वहीं, आमजन के साथ ही हॉट मिक्स प्लांट के आसपास की आबादी को भी शुद्ध हवा के लिए जूझना पड़ रहा है. यह धुआं किसी भी स्वस्थ आदमी को बीमार बना सकता है.

वहीं, पर्यावरण में जहर घोल रहे इस हॉट मिक्स प्लांट का न तो नारायणबगड़ विकासखंड का वन महकमा संज्ञान ले रहा है और न ही स्थानीय प्रशासन. हालांकि, थराली क्षेत्र में निरीक्षण में आये प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी ने भी हॉट मिक्स प्लांट के निरीक्षण में पाया कि यह प्लांट बिना प्रदूषण क्लीयरेंस सार्टिफिकेट के चल रहा है. जबकि, हॉट मिक्स प्लांट संचालक ने निरीक्षण पर आए अधिकारियों को जानकारी देते हुए बताया है कि उनके द्वारा प्रदूषण सर्टिफिकेट के रिन्युअल के लिए आवेदन किया है.

पढ़ें-कैसे पढ़ेंगे बच्चे?: बागेश्वर में बिना किताबों के ही शुरू हुआ नया शिक्षा सत्र

क्षेत्रीय अधिकारी प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड आरके चतुर्वेदी ने मीडिया को जानकारी देते हुए बताया कि निरीक्षण के दौरान काफी ज्यादा प्रदूषण हॉट मिक्स प्लांट द्वारा फैलाया जा रहा है. उन्होंने कहा कि प्लांट संचालक द्वारा प्रदूषण सर्टिफिकेट के रिन्युअल के लिए आवेदन किया गया है, उन्होंने कहा कि प्रपत्रों की जांच के बाद ही प्लांट संचालक के विरुद्ध आगे की कार्रवाई की जा सकेगी.

बहरहाल, बड़ा सवाल ये है कि जहां एक ओर वाहनों का प्रदूषण रिन्युअल न होने पर सीधे चालान कर दिया जाता है. वहीं, हॉट मिक्स प्लांट से इतनी भारी मात्रा में कार्बन के उत्सर्जन और प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड से सर्टिफिकेट रिन्यूवल न होने के बावजूद भी ऐसे हॉट मिक्स प्लांट धड़ल्ले से चल रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details