उत्तराखंड

uttarakhand

चमोली में शहरी आजीविका केंद्र शुरू, DM ने महिलाओं के साथ दरी पर बैठकर सुनी समस्याएं

By

Published : Feb 11, 2020, 10:58 PM IST

गोपेश्वर में शहरी आजीविका केंद्र उद्घाटन कार्यक्रम में जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया के लिए कुर्सी लगाई गई थी, लेकिन डीएम कुर्सी छोड़ महिलाओं के साथ जमीन पर बिछाई गई दरी पर ही बैठ गई और महिलाओं की समस्या सुनने लगी.

chamoli news
चमोली में DM ने महिलाओं के साथ दरी पर बैठकर सुनी समस्याएं.

चमोलीःगोपेश्वर में शहरी आजीविका केंद्र (सीएलसी) का उद्घाटन हो गया है. केंद्र का शुभारंभ बतौर मुख्य अतिथि जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने किया. इस दौरान उन्होंने रामलीला मैदान में सिटी लाइवलीहुड सेंटर से जुड़ी महिलाओं को स्वरोजगार के लिए प्रोत्साहित किया. उन्होंने कहा कि महिलाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए जिला प्रशासन की ओर से पूरा सहयोग दिया जाएगा. वहीं, डीएम ने महिलाओं के साथ दरी पर बैठकर उनकी समस्याएं को सुना.

चमोली में DM ने महिलाओं के साथ दरी पर बैठकर सुनी समस्याएं.

दरअसल, शहरी आजीविका केंद्र उद्घाटन कार्यक्रम में जिलाधिकारी के लिए कुर्सी लगाई गई थी, लेकिन डीएम स्वाति एस भदौरिया कुर्सी छोड़ महिलाओं के साथ जमीन पर बिछाई गई दरी पर ही बैठ गई और महिलाओं की समस्या सुनने लगी. जिसे देख लोग अंचभित हो गए. साथ ही उनकी सराहना भी की.

महिलाओं को स्वरोजगार से संबंधित जानकारी देतीं डीएम स्वाति एस भदौरिया.

ये भी पढ़ेंःडोईवाला: समस्याओं को लेकर ग्रामीणों में रोष, सीएम के OSD धीरेंद्र पंवार से जताई नाराजगी

इस दौरान जिलाधिकारी भदौरिया ने कहा कि महिलाओं को प्रशासन की ओर से इस आजीविका केंद्र के संचालन हेतू हर संभव मदद दी जाएगी. यहां पर गर्म कपडे़ जैसे स्वेटर, मफलर, शॉल, टोपी, जुराफ आदि की ब्रिकी की अच्छी संभावनाएं है. जिससे जुड़कर महिलाएं अच्छी आजिविका अर्जित कर सकती हैं.

DM ने महिलाओं के साथ दरी पर बैठकर सुनी समस्याएं.

जिलाधिकारी ने कहा कि आजीविका केंद्र से उन सभी महिलाओं को भी लाभ मिलेगा, जो अपने घर पर छोटा लघु उद्योग करती है. लेकिन, मार्केट नहीं मिलने के कारण उनका व्यवसाय सही से नहीं चलता पा रहा है. उन्होंने कहा कि आजीविका केंद्र को जल्द सिलाई और बुनाई मशीन उपलब्ध कराई जाएगी.

ये भी पढ़ेंःबदहाल स्वास्थ्य सेवाओं पर भड़के कांग्रेसी, उग्र आंदोलन की दी चेतावनी

वहीं, डीएम ने महिलाओं को टैडी वियर, कपडे़ के थैले, कैंडिल, अगरबत्ती और मशरूम उत्पादन को लेकर प्रोत्साहित करने के लिए ईओ नगर पालिका को उत्पादों के विपणन की व्यवस्था करने को कहा. इसके लिए नगर पालिका को दुकानों के आवंटन के दौरान कुछ दुकानें स्वयं सहायता समूहों के उत्पादों के विपणन हेतु आरक्षित रखने की बात कही.

उधर, गोपेश्वर नगर क्षेत्र में सिटी बस का संचालन बंद होने से आम जनता को हो रही परेशानी पर डीएम ने नगर पालिका के अधिशासी अधिकारी को बस का संचालन फिर से शुरू करने को कहा है. साथ ही कहा कि नई सिटी बस खरीदने के लिए जिला प्रशासन की ओर से भी आर्थिक सहयोग दिया जाएगा. जिससे आमजन को नगर क्षेत्र में आवगमन की सुविधाएं मिल सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details