उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

लॉक डाउन : डीएम ने चमोली के गांवों का किया निरीक्षण, होम क्वॉरंटाइन के सख्त निर्देश

जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए जिले के विभिन्न गांवों का औचक निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने बाहर से आए हुए लोगों को होम क्वॉरंटाइन का पालन करने के निर्देश दिए.

By

Published : Apr 1, 2020, 2:03 PM IST

Updated : Apr 1, 2020, 3:25 PM IST

chamoli corona lockdown news
डीएम ने चमोली के विभिन्न गांवों का किया औचक निरीक्षण

चमोली/ गोपेश्वर : देश में कोरोना वायरस को लेकर हाहाकार मचा हुआ है. कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए सभी राज्यों में लॉक डाउन है. लॉक डाउन के बाद से लोग अपने गांव घरों को लौटने लगे. जिसके बाद बाहर से आए लोगों को जिलाधिकारी ने होम क्वॉरंटाइन के आदेश दिए थे. वहीं, बाहर से आए लोग होम क्वॉरंटाइन का पालन कर रहे हैं या नहीं, इसकी हकीकत जानने के लिए जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने क्षेत्र के विभिन्न गांवों का औचक निरीक्षण कर सोशल डिस्टेंसिंग के बारे में भी बताया.

डीएम ने चमोली के विभिन्न गांवों का किया औचक निरीक्षण.

जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने क्षेत्र के रोपा, बछेर व आस-पास के गांवों का औचक निरीक्षण किया. निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने बाहर से आने वाले व्यक्तियों के बारे में जानकारी ली. बाहर से आए लोगों को होम क्वॉरंटाइन का पालन करने के लिए सख्त निर्देश दिए. बता दें कि क्षेत्र के रोपा और बछेर गांवों में कुछ दिन पहले हरिद्वार और देहरादून से लगभग 15 लोग अपने घर लौटे थे. ये सभी लोग इन दिनों अपने घरों में अलग से रह रहे हैं और होम क्वॉरंटाइन का पालन कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें:डीएम ने किया जिला अस्पताल का निरीक्षण, फूड पैकेट वितरित करने के दिए निर्देश

जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने कहा कि इन लोगों में खांसी, जुकाम बुखार या कोई भी बीमारी के लक्षण दिखें तो तत्काल इसकी सूचना जिला प्रशासन को दें. उन्होंने लोगों को सख्त हिदायत देते हुए कहा कि जो लोग बाहरी जनपदों या राज्यों से कुछ दिन पहले अपने घर पहुंचे है, वे लोग हर हाल में 14 दिनों तक अपने घर में ही अलग से रहें और होम क्वॉरंटाइन का पालन करें. उन्होंने कहा कि जो लोग होम क्वॉरंटाइन का पालन नहीं करेंगे उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. जिलाधिकारी ने ग्राम प्रहरी, ग्राम प्रधान, आशा वर्कर एवं राजस्व उपनिरीक्षकों को होम क्वॉरेंटाइन में रह रहे लोगों पर कड़ी नजर बनाए के निर्देश दिए.

ये भी पढ़ें:कोरोना वायरस की इस खबर पर लोगों ने खोद डाले आंगन, जानिए क्या है माजरा

निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने ग्राम प्रधानों से गांव में पीडीएस राशन व आवश्यक वस्तुओं की उपलब्धता के बारे में जानकारी ली. इस दौरान जिलाधिकारी ने बताया कि लॉक डाउन में सभी गांवों तक एडवांस में पीडीएस राशन एवं जरूरी खाद्य सामग्री की नियमित सप्लाई की जा रही है. किसी को किसी भी प्रकार से परेशान होने की जरूरत नहीं है.

गोपेश्वर :वही, दूसरी तरफ जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने गोपेश्वर स्थित पेट्रोल पंप के पास खड़े पांच सफाई कर्मियों को सोशल डिस्टेंस का पालन न करने पर गिरफ्तार करने के आदेश दिए. इसके बाद पुलिस पांचों सफाईकर्मियों को पकड़ कर थाने ले आई. लेकिन शाम को पुलिस ने मुचलके पर छोड़ दिया. हालांकि जिलाधिकारी की इस कार्रवाई से नाराज सफाई कर्मियों ने नगर में सफाई कार्य नहीं करने का फैसला किया था, लेकिन बाद में सफाई कर्मियों ने फैसला वापस लेते हुए काम पर वापस लौट आए.

Last Updated : Apr 1, 2020, 3:25 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details