उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : Jan 4, 2020, 12:34 PM IST

Updated : Jan 4, 2020, 1:32 PM IST

ETV Bharat / state

बदरी-केदार के लिए कर्नाटक में बनेगी चंदन वाटिका, मंदिर समिति को मुकेश अंबानी करेंगे दान

बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति जल्द कर्नाटक में चंदन वाटिका तैयार कर लेगी. इसके लिए कर्नाटक में जमीन का चयन भी कर लिया गया है. बदरी-केदार मंदिर में होने वाली पूजाओं में हर साल करीब दो कुंतल चंदन की खपत होती है.

बदरी-केदार
बदरी-केदार

चमोलीःआगामी सालों में भगवान बदरी विशाल की मूर्ति पर लेपन के लिये बदरी-केदार मंदिर समिति के पास चन्दन की कोई कमी नहीं रहेगी. समिति ने इसके लिए कर्नाटक राज्य के शिकारीपुर में उद्योगपति मुकेश अंबानी के सहयोग से चंदन वाटिका तलाश ली है. 4 एकड़ में फैली इस वाटिका में 2,400 चंदन के पौधें लगाए गये हैं.

बदरी-केदार के लिए बनेगी चंदन वाटिका.

बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के अध्यक्ष मोहन प्रसाद थपलियाल ने बताया कि वाटिका में दो से नौ साल की उम्र वाली चंदन की पौध लगाई गई है. नौ साल की उम्र वाली पौध अगले छह साल में चंदन उपलब्ध करवा देगी. जिससे बाद भगवान बदरी विशाल के लेप के लिए समिति के पास चंदन की कोई कमी नहीं होगी.

थपलियाल ने बताया कि दोनों ही राज्यों के लिए यह सौभाग्य की बात है कि भगवान बदरी विशाल की सेवा का अवसर उन्हें मिला है. उन्होंने कहा कि उद्योगपति मुकेश अंबानी जल्द ही इस चंदन वाटिका को खरीदकर मंदिर समिति को दान करने वाले हैं.

यह भी पढ़ेंः ऋषिकेश: VHP नेता आलोक कुमार बोले- पुराने नक्शे पर हो राम मंदिर का निर्माण

बता दें कि इन दिनों बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के अध्यक्ष मोहन प्रसाद थपलियाल कर्नाटक राज्य के दौरे पर हैं और उनके निर्देशन पर चंदन के पौधों का रोपित किये जा रहे हैं. वहीं, उनके साथ मंदिर समिति के मुख्य कार्याधिकारी बीडी सिंह और अधिशासी अभियंता अनिल ध्यानी भी इस कार्य की निगरानी कर रहे हैं.

Last Updated : Jan 4, 2020, 1:32 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details