उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

कोरोना की तीसरी लहर से निपटने की तैयारी, चमोली DM ने कहा- एक्शन प्लान जरूरी

उत्तराखंड में कोरोना की दूसरी लहर मंद पड़ चुकी है. कोरोना की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए डीएम हिमांशु खुराना ने जिला अस्पताल का औचक निरीक्षण किया. उन्होंने सीएमएस को कोरोना मरीजों के बेड एवं अन्य आवश्यक स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए एक्शन प्लान तैयार करने के निर्देश दिए.

By

Published : Aug 26, 2021, 9:39 AM IST

DM Himanshu Khurana insDM Himanshu Khurana inspected district hospital pected district hospital
DM Himanshu Khurana insDM Himanshu Khurana inspected district hospital pected district hospital

चमोली: कोविड-19 महामारी (Covid19 pandemic) की तीसरी लहर की आशंकाओं को देखते हुए डीएम हिमांशु खुराना ने जिला अस्पताल का औचक निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने स्वास्थ्य व्यवस्थाओं का जायजा लिया. उन्होंने सीएमएस को कोरोना मरीजों के बेड एवं अन्य आवश्यक स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए एक्शन प्लान तैयार करने के निर्देश दिए.

इस दौरान जिलाधिकारी ने अस्पताल में आईसीयू, पैथोलॉजी और रेडियोलॉजी लैब, प्रसूति कक्ष, कोविड वार्ड, आपातकालीन केन्द्र, मेडिकल स्टॉक रूम, ओपीडी, आयुष्मान भारत काउंटर, जन औषधि केन्द्र सहित समस्त वार्डो का निरीक्षण करते हुए विभिन्न वार्डो में भर्ती मरीजों का हालचाल भी पूछा.

डीएम हिमांशु खुराना ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी एवं मुख्य चिकित्सा अधीक्षक को निर्देशित किया कि जिन संस्थाओं से अभी तक वेंटिलेटर, कंप्रेसर मशीन एवं अन्य उपकरण प्राप्त नहीं हुए हैं, उनसे तत्काल समन्वय स्थापित करते हुए जल्द से जल्द आवश्यक उपकरणों को लेना सुनिश्चित करें. साथ ही जो उपकरण अस्पताल को मिल चुके हैं, उनको रेग्युलर उपयोग में लाया जाए. ताकि इन मशीनों पर काम करने वाले अभ्यस्त रहें और तीसरी लहर को लेकर किसी तरह की परेशानी न रहे. उन्होंने सभी कोविड वार्डों में स्वास्थ्य व्यवस्थाओं को सुदृढ़ करने के निर्देश दिए.

जिलाधिकारी ने अस्पताल परिसर के प्रथम तल में बच्चों के लिए तैयार किए गए एसएनसीयू वार्ड का निरीक्षण भी किया. अस्पताल में स्पेशल न्यूबॉर्न केयर यूनिट (एसएनसीयू), रेडिएंट वार्मर, ऑक्सीजन सप्लाई की सुविधा बहाल की गई है. जिला अस्पताल के एसएनसीयू में 10 बेड तैयार किए गए हैं. इसके अलावा 6 बेड आईसीयू के बनाए गए हैं. अस्पताल में 500 एलपीएम क्षमता का ऑक्सीजन प्लांट स्थापना कार्यों का निरीक्षण करते हुए जल्द से जल्द प्लांट स्थापित कराने के निर्देश दिए. मरीजों के तीमारदारों को ठहरने के लिए नवनिर्मित भवन, जन औषधि केन्द्र एवं कैन्टीन का निरीक्षण करते हुए जिलाधिकारी ने भवन को तत्काल हस्तांतरण की कार्रवाई करते हुए रेडक्राॅस कैन्टीन व जन औषधि केन्द्र का टेंडर कराने को कहा.

पढ़ें:ऊर्जा निगम में नियमों की धज्जियां उड़ाने की तैयारी!, प्रभारी MD को लेकर विरोध की तैयारी

इस दौरान अस्पताल के सभी वार्डों में भोजन मेन्यू चस्पा कराने, टूटी हुई बेंचों को तत्काल बदलने के साथ ही सफाई व्यवस्था का विशेष ध्यान रखने के भी निर्देश दिए गए. निरीक्षण के दौरान मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने कोविड की संभावित तीसरी लहर को लेकर की गई तैयारियों के संबध में विस्तृत जानकारी दी गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details