उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

मलारी से चीन सीमा तक बनेगी डबल लेन रोड, अगले साल मार्च महीने से काम शुरू करेगा BRO

साल 2021 के मार्च महीने में बर्फ पिघलने के बाद सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) मलारी से नीती गांव तक सड़क के चौड़ीकरण का कार्य शुरू कर सकता है.

By

Published : Dec 7, 2020, 6:25 PM IST

china border
china border

चमोलीः चीन सीमा से लगी नीती घाटी के गांव जल्द ही डबल लेन सड़क से जुड़ेंगे. साल 2021 के मार्च महीने में बर्फ पिघलने के बाद सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) मलारी से नीती गांव तक सड़क के चौड़ीकरण का कार्य शुरू कर देगा. जिसके बाद यहां स्थानीय के साथ ही सेना के वाहनों की आवाजाही सुगम हो जाएगी.

जिले की नीती घाटी पर्यटन के साथ ही सामरिक दृष्टि से भी महत्वपूर्ण है. यहां भोटिया जनजाति के लोगों के करीब 12 गांव हैं. यही लोग यहां पर सेना के लिए द्वितीय रक्षा पंक्ति का कार्य भी करते हैं. मलारी-नीती सड़क अभी तक सिंगल लेन है. जिससे वाहनों की आवाजाही मुश्किल से हो पाती है. साथ ही सेना के बड़े वाहनों की आवाजाही चुनौतिपूर्ण बनी रहती है. अब सीमा सड़क संगठन इस सड़क को जल्द ही डबल लेन करने जा रहा है.

पढ़ेंः घर के अंदर पहुंचे आवारा पशु, बेड पर चढ़कर मचाया उत्पात, बुजुर्ग को रौंदा

जोशीमठ से मलारी (60 किमी) तक बीआरओ द्वारा सडक को डबल लेन करने के साथ-साथ डामरीकरण का कार्य भी पूरा किया चुका है. जबकि अभी भी मलारी से नीती गांव तक करीब बीस किलोमीटर सड़क बदहाल स्थिति में है. बीआरओ ने अब इस सड़क को भी डबल लेन में तब्दील करने का खाका तैयार किया है.

हालांकि बीआरओ के अधिकारी सीमा क्षेत्र होने के कारण सड़क सुविधा पर खुलकर नहीं बोल रहे हैं. लेकिन आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, आगामी वर्ष 2021 के मार्च माह से नीती गांव तक जाने वाले मार्ग पर डबल लेन सड़क के लिए चौड़ीकरण का कार्य शुरू किया जा सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details