उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

चमोली में चार दिनों से बंद पड़ा बदरीनाथ हाईवे, वैकल्पिक मार्ग पर भी जान का खतरा

हाईवे बंद होने के कारण लोगों को आवाजाही में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

By

Published : Jun 10, 2020, 6:22 PM IST

चमोली
चमोली

चमोली:देवस्थानम बोर्ड ने चारों धाम में तीर्थयात्रियों की सीमित संख्या को ध्यान में रखते हुए अंतर्जनपदीय लोगों के लिए एसओपी जारी कर यात्रा शुरू कर दी है. लेकिन चमोली में बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित लामबगड़ स्लाइड जोन अभी भी सुगम यात्रा में बाधक बना हुआ है. बीते 4 दिनों से बंद बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग बुधवार को भी लामबगड़ में नही खुल पाया है. साथ ही पहाड़ी से मलबा और पत्थर लगातार गिर रहे हैं.

हालांकि सड़क निर्माण में काम देख रही कार्यदायी संस्था ने लामबगड़ स्लाइड के ठीक नीचे से अलकनंदा नदी किनारे वैकल्पिक मार्ग भी बनाया है, लेकिन पहाड़ी से लगातार मलबा और पत्थर गिरने से यह मार्ग खतरनाक बना हुआ है.

पढ़ें-मेडिकल कॉलेज में लंबे समय से नदारद चल रहे दो डॉक्टर समेत छह कर्मचारी बर्खास्त

लामबगड़ में बीते शनिवार को तड़के भारी मात्रा में पहाड़ी से बोल्डरों के साथ मलबा हाईवे पर आ गया. जिससे हाईवे पूरी तरह बंद हो गया था, जो बुधवार को भी नहीं खुल पाया है. लामबगड़ गांव के सरपंच महेंद्र सिंह ने बताया कि सड़क निर्माण में लगी कंपनी ने हाईवे को खोलने के लिए पहाड़ी को ज्यादा भीतर तक खोद दिया. जिससे यहां पर लगातार भू-स्खलन हो रहा है. साथ ही वैकल्पिक मार्ग से आवाजाही करना खतरनाक बना हुआ है. मंगलवार को पहाड़ी से गिरे बोल्डर की चपेट में आने से एक युवती बाल-बाल बच गई थी.

इस बारे में जब उपजिलाधिकारी जोशीमठ अनिल चन्याल से बात कि गई तो उन्होंने कहा कि हाईवे खोलने का काम चल रहा है. फिलहाल वैकल्पिक मार्ग से ही वाहनों की आवाजाही कराई जा रही है. हाईवे पर हो रहे कार्यों की जांच के लिए तहसीलदार को मौके पर भेजा गया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details