उत्तराखंड

uttarakhand

51 साल की उम्र में अपने सपने पूरे कर रही आशा, दे रही 10वीं की बोर्ड परीक्षा

By

Published : Mar 28, 2022, 5:14 PM IST

Updated : Mar 28, 2022, 8:23 PM IST

गोपेश्वर में 51 वर्षीय आशा थपलियाल हाईस्कूल की परीक्षा देकर ये संदेश दे रही है कि पढ़ने और लिखने की कोई उम्र नहीं होती है. आप किसी भी उम्र में अपने सपने पूरे कर सकते है. इस उम्र में अपनी पढ़ाई पूरी करने की ललक से आशा थपलियाल समाज के लोगों के लिए प्रेरणास्त्रोत बन रही हैं.

asha-thapliyal-giving-10th-board-at-the-age-of-51-in-chamoli
51 साल की उम्र में अपने सपने पूरे कर रही आशा

चमोली: उत्तराखंड बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं आज से शुरू हो गई हैं. कोरोना काल के बाद परीक्षा में शामिल हो रहे परीक्षार्थियों में खास उत्साह देखने को मिल रहा है. ऐसी ही एक तस्वीर गोपेश्वर से सामने आई है. यहां 51 वर्षीय आशा थपलियाल हाईस्कूल की परीक्षा दे रही है. इस उम्र में उनका परीक्षा देना चर्चा का विषय बना हुआ है.

वो कहते हैं न पढ़ने की कोई उम्र नहीं होती, इस बात को 51 वर्षीय आशा थपलियाल ने सच कर दिखाया है. आशा थपलियाल इस साल हाईस्कूल की परीक्षा दे रही हैं. आशा थपलियाल कहती हैं, जब मेरी पढ़ने की उम्र थी, तब उनके मायके की पारिवारिक हालत ठीक नहीं थी, फिर शादी के बाद बच्चों के साथ पढ़ाई का समय नहीं लग पाया. अब उनके बच्चों की शादी हो चुकी हैं. अब वे आराम से पढ़ाई कर सकती हैं.
पढ़ें-हल्द्वानी मेडिकल कॉलेज में रैगिंग से हड़कंप, सिर मुंडवाए छात्रों की कथित परेड का Video Viral

51 वर्षीय आशा थपलियाल बताती हैं कि उन्हें पढ़ने का काफी शौक रहा है, मगर उन्हें कोई पढ़ाने वाला नहीं मिला. अब उन्हें पढ़ने का समय और पढ़ाने वाले दोनों ही मिल रहे हैं, जिसके कारण वे पढ़ते हुए पेपर दे रही हैं. इस उम्र में आशा थपलियाल अपने सपनों को पूरा कर रही है. पढ़-लिख कर वे न सिर्फ खुद का आत्मविश्वास बढ़ा रही हैं, बल्कि वे समाज के लिए प्रेरणा भी बन रही हैं.
पढ़ें-पिता ने फोन चलाने से मना किया तो छात्रा ने खा लिया जहर, आज था 12वीं का बोर्ड एग्जाम

आज से उत्तराखंड बोर्ड की परीक्षाएं शुरू हो गयी हैं , जो कि 19 अप्रैल तक चलेंगी. चमोली में 12,297 परीक्षार्थी हाई स्कूल और इंटर की परीक्षा में समलित हुए हैं. इसके लिये शिक्षा विभाग ने चमोली में 112 परीक्षा केंद्र बनाये हैं. जिसमें से 26 केंद्र संवेदनशील हैं.

Last Updated : Mar 28, 2022, 8:23 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details