उत्तराखंड

uttarakhand

सेना प्रमुख ने किए भगवान बदरी विशाल के दर्शन, ब्रह्मकपाल में किया पिंडदान

By

Published : Sep 19, 2019, 10:09 AM IST

Updated : Sep 19, 2019, 5:42 PM IST

सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने बदरीनाथ और केदारनाथ के दर्शन किए. बदरीनाथ धाम मंदिर परिसर में सेना प्रमुख ने करीब 1 घंटे का समय बिताया, जिसके बाद सेना प्रमुख हेलीकॉप्टर के जरिये परिवार के साथ हर्षिल के लिए निकल गए.

बदरीविशाल के दर्शन करने पहुंचे आर्मी चीफ.

चमोली: सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत दो दिन की बदरी-केदार धाम की यात्रा पर हैं. इसी क्रम में सेना प्रमुख बिपिन रावत परिवार सहित गुरुवार को बदरीनाथ धाम पहुंचे. सेना प्रमुख ने भगवान बदरी विशाल के दर्शन कर विशेष पूजा-अर्चना की. इस दौरान धाम में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे.

बदरीविशाल के दर्शन करने पहुंचे आर्मी चीफ.

बता दें कि बुधवार सुबह सेना प्रमुख ने बाबा केदारनाथ के दर्शन किए थे. केदारनाथ में मंदिर समिति ने उनका जोरदार स्वागत किया था. उन्होंने केदारनाथ में करीब डेढ़ घंटे पूजा-अर्चना की थी. इस दौरान उनके परिवार के सदस्य भी उनके साथ थे.

वहीं सेना प्रमुख विशेष हेलीकॉप्टर के द्वारा गुरुवार की सुबह जोशीमठ से अपने परिवार के साथ बदरीनाथ स्थित सेना के हेलीपैड पर पहुंचे, जहां से वो कार के द्वारा बदरीनाथ मंदिर के सामने साकेत तिराहे पर पहुंचने के बाद पैदल मंदिर तक पहुंचे. इसके बाद उन्होंने भगवान बदरी विशाल के दर्शन किए और ब्रह्मकपाल में पहुंचकर अपने पितरो की शांति के लिए पिंडदान भी कराया.

ये भी पढ़ें:बाबा केदारनाथ की शरण में पहुंचे आर्मी चीफ, परिवार के साथ की विशेष पूजा

उन्होंने पुजारियों से मंदिर में राष्ट्र वंदना भी करवाई. बदरीनाथ धाम मंदिर परिसर में एक घंटे बीतने के बाद वे हेलीकॉप्टर के जरिए हर्षिल घाटी की ओर निकल गए.

वहीं बदरीनाथ धाम के धर्माधिकारी भुवन चंद्र उनियाल ने बताया कि सेना प्रमुख बिपिन रावत अपने परिवार के साथ बदरीनाथ धाम पहुंचे थे. यहां पर उन्होंने मंदिर के अंदर आधे घंटे तक विशेष पूजा की. साथ ही बदरीनाथ धाम में ही स्थित विश्व के सबसे बड़े पित्र मोक्ष तीर्थ ब्रह्मकपाल में अपने पितरों की आत्मा की शांति के लिए पिंडदान भी करवाया.

Last Updated : Sep 19, 2019, 5:42 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details