उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

नीती घाटी के जंगलों में लगी भीषण आग, जान बचाने के लिए जद्दोजहद कर रहे बेजुबान

चमोली के नीति घाटी में इन दिनों जंगल धू-धू कर जल रहे हैं. जिससे बहुमूल्य वन संपदा तो खाक हो रही है तो वहीं, जंगली जानवरों के ऊपर भी आफत आ गई है.

By

Published : Nov 8, 2020, 7:31 AM IST

Updated : Nov 8, 2020, 1:08 PM IST

chamoli forest fire
जंगल में आग

चमोलीःजोशीमठ क्षेत्र में नंदा देवी राष्ट्रीय पार्क के अंतर्गत नीति घाटी में बम्पा, फरकिया, घमसाली के जंगलों में भीषण आग लगी हुई है. आग से बहुमूल्य वन संपदा जलकर खाक हो गई है. जबकि, सबसे ज्यादा आफत बेजुबानों के ऊपर आ पड़ी है. उनका आशियाना और भोजन छीन जाने के बाद जंगली जानवर जान बचाने के इधर-उधर भाग रहे हैं. इतना ही नहीं जानवर जंगलों से भागकर आबादी वाले इलाकों के नजदीक नजर आ रहे हैं. हालांकि, वन विभाग आग पर काबू पाने के लिए मौके पर पहुंच गया है.

जंगलों में आग लगने से जान बचाने के लिए भाग रहे जानवर.

बता दें कि बीते 2 दिनों से भारत-चीन तिब्बत सीमा पर स्थित नीती घाटी के बम्पा गांव के निकटवर्ती जंगलों में ठंड के मौसम में भी भीषण आग लगी हुई है. यह क्षेत्र उच्च हिमालयी क्षेत्रों में होने के कारण यहां देवदार, सुराई समेत अन्य इमारती लकड़ी पाई जाती है. देवदार का जंगल होने के कारण यहां से आग लगातार फैल रही है. जबकि, जंगल धू-धू कर जल रहे हैं. आग बुझाने के लिए वन विभाग की टीम मौके पर पहुंच गई है. जो आग बुझाने का कार्य कर रही है.

धू-धू कर जल रहे जंगल.
सड़कों पर पहुंचे जानवर.

ये भी पढ़ेंःITBP के जवानों ने बुझाई जंगल की आग, वन महकमे पर उठे सवाल

बताया जा रहा है कि आग से लाखों की वन संपदा तो खाक हो गई है. इस क्षेत्र में कस्तूरी मृग, काला भालू समेत कई दुर्लभ वन्य जीवों का वास है. यहां जंगली जानवरों को भी आग से नुकसान की संभावना बनी हुई है. आग से बचने के लिए जंगली जानवर इधर-उधर भाग कर अपनी जान बचा रहे हैं. जिसकी तस्वीरें लगातार सामने आ रही है.

Last Updated : Nov 8, 2020, 1:08 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details