उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

Karnaprayag Land Subsidence: कर्णप्रयाग में तुरंत मकानों को खाली करने का आदेश, नोटिस जारी

चमोली जिले में जोशीमठ के बाद अभी कर्णप्रयाग पर भी खतरे के बादल मंडरा रहे हैं. यहां भी घरों में दरारें आने के बाद प्रशासन ने बहुगुणा नगर को तुरंत खाली कराने का आदेश दिया है.

By

Published : Jan 12, 2023, 7:49 PM IST

Etv Bharat
Etv Bharat

चमोली:उत्तराखंड के चमोली जिले में हालात लगातार खराब होते जा रहे हैं. जोशीमठ के बाद कर्णप्रयाग में कई घरों में दरारें पड़ गईं हैं. ऐसे में प्रशासन ने कर्णप्रयाग के बहुगुणा नगर को तुंरत खाली कराने का आदेश दिया है. प्रशासन ने बहुगुणा नगर के लोगों को तुंरत पास के रेन बसेरों में शिफ्ट होने का नोटिस जारी किया है. ताकि यहां भी किसी तरह की जनहानि न हो.

बता दें कि जोशीमठ से शुरू हुआ जमीन में दरार पड़ने का दायरा बढ़ता ही जा रहा है. हालात ये हो गए हैं कि जोशीमठ के आसपास के इलाकों में भी इसी तरह की स्थिति बनी हुई है. कर्णप्रयाग में भी कई घरों में दरारें आ चुकी है. इन घरों में रहना खतरे से कम नहीं है. 11 जनवरी को प्रशासन ने कर्णप्रयाग में उन घरों का मुआयना किया था, जहां पर दरारें आई थी. इसके बाद ही प्रशासन ने बहुगुणा नगर में रह रहे लोगों को अस्थाई तौर पर सुरक्षित स्थानों पर शिफ्ट करने का आदेश दिया.
पढ़ें-Joshimath Sinking: एक साथ धंस सकता है इतना बड़ा इलाका, ISRO की सैटेलाइट इमेज से खुलासा

इतना नहीं जोशीमठ में आर्मी कैंप इलाके में कुछ भवनों में दरारें आई है, जिसे बाद वहां रह रहे सेना के जवानों को भी सुरक्षित स्थानों पर शिफ्ट किया गया है. इसकी जानकारी खुद सेना की तरफ से दी गई है. वहीं, जोशीमठ में इस समय सबसे ज्यादा मुश्किल हालात मौसम ने बना रखा है. क्योंकि गुरुवार शाम से जोशीमठ और आसपास के इलाको में बारिश हो रही है.

वहीं आज 12 जनवरी को जोशीमठ में दरारे आने के बाद जो भवन रहने लायक नहीं बचे हैं, उन्हें गिराने का काम शुरू हो गया है. पहले चरण में जोशीमठ के दो बड़े होटलों को तोड़ा जा रहा है. इसके बाद अन्य घरों को तोड़ा जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details