उत्तराखंड

uttarakhand

चमोली: होटल बुकिंग के नाम पर ऑनलाइन ठगी करने वाला शातिर गिरफ्तार

By

Published : Jun 14, 2022, 5:38 PM IST

बदरीनाथ धाम में होटल बुकिंग के नाम पर की गई ऑनलाइन ठगी के आरोपी को चमोली पुलिस ने राजस्थान के भरतपुर से गिरफ्तार किया है. आरोपी ने बदरीनाथ धाम के एक होटल की फर्जी साइट बनाकर मुंबई के थाणे निवासी एक व्यक्ति से ऑनलाइन ठगी की थी. महिंदर को मौके पर पहुंचकर ठगी का एहसास हुआ.

hotel booking in chamoli
चमोली गिरफ्तार

चमोली:बदरीनाथ में होटल की फर्जी बुकिंग कर लोगों से लाखों की ठगी करने वाले आरोपी को चमोली पुलिस ने राजस्थान के भरतपुर से गिरफ्तार किया है. मामले का खुलासा करते हुए मंगलवार को पुलिस अधीक्षक श्वेता चौबे (SP Shweta Chaubey) ने बताया कि बदरीनाथ धाम में होटल बुकिंग के नाम पर लोगों से ठगी करने वाले आरोपी को पुलिस ने दबोच लिया है. आरोपी को पुलिस ने राजस्थान के भरतपुर से गिरफ्तार किया है. एसपी श्वेता चौबे ने ठगी के इस मामले का खुलासा करने और अभियुक्त की गिरफ्तारी करने वाली पुलिस टीम को 2500/- रुपये इनाम की घोषणा की है.

एसपी ने बताया कि 26 मई को मुंबई के थाणे थाना क्षेत्र के 104 श्री गणेश अपार्टमेंट केबिन रोड अम्बरनाथ निवासी मोहिंदर सिंह बदरीनाथ थाने में आकर तहरीर दी कि 18 मई को उन्होंने 26 मई से 28 मई के लिए बदरीनाथ में ऑनलाइन होटल बुकिंग की थी. जिसमें उनके साथ नितिन नाम के व्यक्ति ने फ्रॉड किया.

होटल बुकिंग के नाम पर ऑनलाइन ठगी करने वाला शातिर गिरफ्तार.

मोहिंदर ने शिकायत पत्र में बताया कि उन्होंने होटल द्वारिकेश में कमरे की बुकिंग की थी लेकिन मौक पर पहुंचकर देखा कि होटल द्वारिकेश में उनकी कोई बुकिंग नहीं है. जिसके लिए उन्होंने क्यूआर कोड के माध्यम से ₹2800, ₹2000 और ₹1200 होटल बुकिंग हेतु भेजे. उनके साथ कुल 6000/- रुपये का फ्रॉड किया गया.

मोहिंदर सिंह की शिकायत पर बदरीनाथ पुलिस ने मुकदमा कर्ज कर लिया और अभियुक्त की शीघ्र गिरफ्तारी के लिए पुलिस टीम गठित की गई. वेचना संयुक्त टीम एवं एसओजी व थाना गोपेश्वर में नियुक्त वरिष्ठ उपनिरीक्षक संजीव चौहान के सपुर्द की गई. अभियुक्त की गिरफ्तारी के लिए वरिष्ठ उपनिरीक्षक संजीव चौहान के नेतृत्व में एसओजी टीम ने कुशल सुरागरसी-पतारसी व सर्विलांस शाखा एवं तकनीकी सहायता से फोन कॉल्स एवं लोकेशन के आधार पर अभियुक्त का भरतपुर (राजस्थान) होना पाया गया. इस पर पुलिस की एक टीम को आरोपी की गिरफ्तारी के लिए राजस्थान रवाना किया गया.

साइबर अपराध तकनीकी यूनिट भरतपुर (राजस्थान) की सहायता एवं मुखबिर की सूचना पर अभियुक्त को राजस्थान के भरतपुर से गिरफ्तार किया गया. नाम पता पूछने पर उसने अपना नाम हकमुद्दीन पुत्र फजरुद्दीन निवासी राधानगरी थाना कामां जिला भरतपुर (राजस्थान) उम्र-22 वर्ष बताया है. इसकी तलाशी में एक मोबाइल व एक आधार कार्ड मिला और सिम मिला. अभियुक्त ने बताया कि सिम एवं मोबाइल फोन का प्रयोग उसने Airtel Payment Bank का खाता खोलने में किया है, जिसका वह धोखाधड़ी के पैसे निकालने में प्रयोग करता है.
पढ़ें- National Herald Case: प्रदर्शन कर रहे हरीश रावत को पुलिस ने हिरासत में लिया, जानें क्या है मामला

आरोपी ने बताया कि दिनांक 18 मई को बदरीनाथ में होटल द्वारिकेश की फर्जी बुकिंग की थी और एयरटेल पैमेंट बैंक से पैसे निकाल लिए थे, जिसके बाद मोबाइल व सिम फेंक दिया था. अभियुक्त को हिरासत में लिया गया व उसके पास मिले सिम को कब्जे पुलिस लिया गया है.

आरोपी ने औरों से भी की ठगी:एसपी श्वेता चौबे ने बताया आरोपी अंजली निवासी बागपत (उत्तर प्रदेश) के नाम का फर्जी अकाउंट खोला. अभियुक्त से पूछताछ में अहम सुराग प्रकाश में आये है. इसके द्वारा अंजली नाम से मई में 27 लाख से अधिक की धोखाधड़ी की. उसने लॉकडाउन के दौरान ओएलएक्स, किताबों व शराब की होम डिलीवरी के नाम पर भी फ्रॉड किया गया.

अपराध का तरीका:आरोपी ने बताया कि वह पहले OLX पर फ्रॉड करता था. अब होटल बुकिंग के नाम पर फ्रॉड करता है. पहले धार्मिक स्थलों के आसपास के होटल सर्च करता था, फिर उस होटल की फर्जी वेबसाइट बनाकर अपना नंबर उस साइट पर डाल देता था. जब भी कोई होटल बुकिंग की कॉल आती है, तो उन कॉल को रिसीव कर अंजली नाम के फर्जी अकाउंट में धोखाधड़ी के पैसे डलवाता था. उसके बाद मोबाइल के माध्यम से अन्य खातों में भेज देता था. पकड़ा ना जाए इसके लिए वह एक सिम और एक मोबाइल को एक या दो बार ही प्रयोग करता था. फिर सिम या मोबाइल को बेच या फेंक देता था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details