उत्तराखंड

uttarakhand

नंदादेवी राष्ट्रीय पार्क में वन विभाग ने पकड़े 5 शिकारी, वन्यजीवों के अंग बरामद

By

Published : Dec 7, 2020, 10:00 PM IST

चमोली के नंदादेवी राष्ट्रीय पार्क में तैनात वन विभाग की टीम को दो स्थानीय लोगों के साथ नेपाली मूल के तस्कर गिरफ्तार किए गए हैं. विभाग ने सूचना पाकर छापेमारी की थी, जिसके बाद उसे कामयाबी मिली है.

chamoli
नंदादेवी राष्ट्रीय पार्क में वन विभाग ने पकड़े 5 शिकारी

चमोली:नंदादेवी राष्ट्रीय पार्क में तैनात वन कर्मियों को बड़ी कामयाबी हाथ लगी है. वन विभाग की टीम को दो स्थानीय लोगों के साथ तीन नेपाली मूल के तस्करों को तस्करी के दौरान गिरफ्तार किया गया है. नंदा देवी राष्ट्रीय पार्क के लाता गांव के ऊपरी क्षेत्र कनोक तोक में रविवार को लगभग सुबह 6:30 बजे वन विभाग की टीम ने छापा मारा था, जिसमें पांच तस्कर एक गुफा में छिपे हुए थे. बताया जा रहा है कि यह लोग काफी दिनों से इस गुफा में डेरा डाले हुए थे.

पढ़ें -सिंचाई विभाग की लापरवाही से गांव में भरा पानी, ग्रामीण परेशान

दरअसल, वन विभाग की टीम ने 5 दिसंबर को शक होने पर क्षेत्र में गश्त बढ़ाई और मौके से पांचों तस्करों को गिरफ्तार कर लिया. नंदा देवी राष्ट्रीय पार्क रेंज अधिकारी विजय लाल आर्य ने बताया कि तस्करों से टीम ने कस्तूरी मृग के दांत, एक घुरड़ की खाल, सिर, दो पैर ऑपरेशन के दौरान बरामद की है. तस्करों में चकता बहादुर पुत्र अतुल बहादुर, देवेंद्र साईं पुत्र दिलबर शाही, नमराज पुत्र पदम बहादुर, रमेश राणा पुत्र राम सिंह राणा, राजभर सिंह पुत्र स्वर्गीय धन सिंह को मौके से ही गिरफ्तार किया गया.

बताया जा रहा है कि सभी अभियुक्तों पर भारतीय वन्य जंतु संरक्षण अधिनियम 1972 तथा संशोधित 2006 की धारा 2/9/51 के मामला दर्ज कर दिया गया है. साथ ही अभियुक्तों से दो थमाली, फांसी के फंदों को भी घटनास्थल से बरामद कर लिया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details