उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तराखंड बजट सत्र में छाया रहा कूड़ा निस्तारण का मुद्दा, शहरी विकास मंत्री ने दी सफाई

By

Published : Feb 20, 2019, 9:54 PM IST

नेता प्रतिपक्ष इंदिरा हृदयेश ने सदन में कहा कि कूड़ा निस्तारण को लेकर सरकार की स्थिति बहुत खराब है. हर इलाके में ट्रंचिंग ग्राउंड और सफाई व्यवस्था के लिए कोई काम नहीं किया गया है.

उत्तराखंड बजट सत्र में छाया रहा कूड़ा निस्तारण का मुद्दा

देहरादून: उत्तराखंडबजट सत्र के छठवेंदिन सदन में नगर और पहाड़ी क्षेत्रों में कूड़ा निस्तारण को लेकर जमकर बहस हुई. ट्रंचिंग ग्राउंड को लेकर विपक्ष के साथ-साथ सत्तापक्ष भी इस मुद्दे पर शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक को घेरता नजर आया. नेता प्रतिपक्ष का आरोप है कि अधिकतर इलाकों में सरकार ट्रंचिंग ग्राउंड के लिए भूमि ही उपलब्ध नहीं करवा पाई है.

उत्तराखंड बजट सत्र में छाया रहा कूड़ा निस्तारण का मुद्दा
बुधवार को जहां सदन में बीजेपी विधायक धन सिंह नेगी ने देहरादून के शीशमबाड़ा में बने कूड़ा निस्तारण केंद्र से उठने वाली दुर्गंध की समस्या सामने रखी. वहीं, विधायक सहदेव पुंडीर ने शीशमबाड़ा ट्रंचिंग ग्राउंड के लिए एक समिति गठित कर जांच कराने की मांग की.

पढ़ें-आसाराम को नैनीताल हाई कोर्ट से बड़ा झटका, ऋषिकेश में बने आश्रम को हटाने के आदेश

वहीं, नेता प्रतिपक्ष इंदिरा हृदयेश ने सदन में कहा कि कूड़ा निस्तारण को लेकर सरकार की स्थिति बहुत खराब है. हर इलाके में ट्रंचिंग ग्राउंड और सफाई व्यवस्था के लिए कोई काम नहीं किया गया है. सरकार एक तरफ जहां स्वच्छता अभियान के तहत सफाई रखने की बात कर रही है. लेकिन, अभी तक सरकार ने इस दिशा में ऐसा कुछ नहीं किया है.

इसके जवाब में शहरी विकास मंत्री ने कहा कि हमने इन 2 साल के कार्यकाल में बहुत काम किये हैं. हालांकि, 24 निकाय ऐसे हैं जिसमें ट्रंचिंग ग्राउंड के लिए भूमि उपलब्ध नहीं हो पाई है. उन्होंने कहा कि सभी जिलाधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि जल्द ही ट्रंचिंग के लिए भूमि उपलब्ध कराई जाए. मंत्री कौशिक ने कहा कि कैबिनेट बैठक में वेस्ट-टू-एनर्जी की नीति लायी गई है. जिसके तहत सभी ट्रंचिंग ग्राउंड में 24 घंटे कूड़ा निस्तारण का काम चलेगा.

उन्होंने कहा कि शीशमबाड़ा ट्रंचिंग ग्राउंड मानकों के आधार पर ही बना है. क्योंकि, जहां भी ट्रंचिंग ग्राउंड बनता है. वह मानकों के आधार पर ही बनता है और यदि ट्रंचिंग ग्राउंड में दुर्गंध की समस्या आती है तो इसके लिये निर्देशित किया जाएगा कि ग्राउंड में ज्यादा कूड़ा इकठ्ठा ना होने दिया जाए और 24 घंटे में के भीतर कूड़े का निस्तारण कर लिया जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details