उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

सूरत कांड के बाद हरकत में पुलिस प्रशासन, गाइडलाइन के साथ ही जारी किया अलर्ट

सूरत के कोचिंग सेंटर में हुए भीषण अग्निकांड के बाद राज्य में पुलिस प्रशासन नींद से जाग गया है. इस संबंध में पुलिस मुख्यालय द्वारा सभी जनपदों के पुलिस अधीक्षकों को अपने-अपने जिलों में स्थित कोचिंग सेंटर जैसे संस्थानों पर फायर सुरक्षा मानकों को लेकर समीक्षा बैठक कर जरूरी मानकों को पूरा कराने के निर्देश दिए गए हैं.

By

Published : May 25, 2019, 8:13 PM IST

कोचिंग सेंटर

देहरादून: गुजरात के सूरत में कोचिंग सेंटर में हुए दिल दहला देने वाले दर्दनाक अग्निकांड के बाद उत्तराखंड में भी स्थित कोचिंग सेंटरों की फायर सुरक्षा को लेकर प्रशासन अलर्ट हो गया है. इस संबंध में पुलिस मुख्यालय द्वारा प्रदेश के सभी 13 जिलों के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों को गाइडलाइन जारी करते हुए अलर्ट जारी किया गया है.

शहरों में कोचिंग सेंटरों में सुरक्षा मानकों को लेकर पुलिस प्रशासन सख्त हो गया है.

मुख्यालय द्वारा जनपदों के पुलिस अधीक्षकों को अपने-अपने जिलों में स्थित कोचिंग सेंटर जैसे संस्थानों पर फायर सुरक्षा मानकों को लेकर समीक्षा बैठक कर जरूरी मानकों को पूरा कराने के निर्देश दिए गए हैं. इसके अलावा फायर विभाग से सामंजस्य बनाकर कोचिंग संस्थानों का जमीनी स्तर पर मुआयना कर फायर सहित अन्य सुरक्षा का आंकलन कर रिपोर्ट तैयार करने के निर्देश भी दिए गए हैं.

यह भी पढ़ेंः कांग्रेस का दावा- देश में नहीं मोदी मैजिक, जीत के लिए हिंदुत्व और भगवान राम का इस्तेमाल

वहीं चेतावनी और हिदायतों के बावजूद बच्चों की सुरक्षा से खिलवाड़ करने वाले कोचिंग सेंटरों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने के भी निर्देश दिए गए हैं. उत्तराखंड की राजधानी देहरादून को एजुकेशन हब माना जाता है.

हजारों की तादाद में स्कूल व तकनीकी शिक्षा सहित कई तरह के शिक्षण संस्थानों के साथ-साथ ही देहरादून शहर में अनगिनत ऐसे कोचिंग सेंटर्स मौजूद हैं, लेकिन इन तमाम कोचिंग सेंटर्स में सुरक्षा इंतजामों को लेकर फायर सर्विस विभाग के पास कोई पुख्ता जानकारी मौजूद नहीं है. ऐसे में देहरादून शहर में कई ऐसे कोचिंग संस्थान चल रहे हैं जो कभी भी किसी बड़ी घटना को अंजाम दे सकते हैं.

वहीं दूसरी तरफ देहरादून शहर के कई भीड़भाड़ व तंग स्थानों में चलने वाले कोचिंग सेंटर की सुरक्षा भगवान भरोसे ही है. देशभर में देर सवेर होने वाली गंभीर घटनाओं की जानकारी सामने आने के बावजूद शासन प्रशासन द्वारा संस्थानों में सुरक्षा मानकों को लेकर कोई ऐसी नियमावली भी सामने नहीं दिखती जिसके चलते कोचिंग संस्थान में सुरक्षा पुख्ता दिखाई दे.

कोचिंग सेंटर्स पर सुरक्षा मानकों को पूरा करवाया जाएगा: डीजी

वहीं सूरत के कोचिंग सेंटर में हुए भीषण अग्निकांड के बाद उत्तराखंड पुलिस की भी नींद टूटी है. पुलिस मुख्यालय द्वारा प्रदेश के पुलिस प्रभारियों को कोचिंग सेंटर जैसे संस्थानों में फायर सुरक्षा को लेकर तत्काल समीक्षा कर कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं.

इस मामले में राज्य में अपराध व कानून व्यवस्था की कमान संभालने वाले महानिदेशक अशोक कुमार के मुताबिक सूरत की घटना काफी गंभीर है जिसके चलते उत्तराखंड में भी चलने वाले कोचिंग सेंटर जैसे संस्थानों में बच्चों की फायर सहित अन्य सुरक्षा को लेकर प्रदेश के सभी जिलों को जरूरी निर्देश जारी किए गए हैं.

13 जिलों के एसएसपी को सूरत की घटना से सबक लेते हुए कोचिंग सेंटरों जैसे संस्थानों की पुनःसुरक्षा समीक्षा व फायर सर्विस शाखा के मानकों से आकलन कर तत्काल कार्रवाई के दिशा निर्देश दिए गए हैं. इसके अलावा सेफ्टी के नियमों को पूरा नहीं करने वाले संस्थानों की रिपोर्ट तैयार कर आगे की कार्रवाई की जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details