उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

रायवाला-ऋषिकेश रेलवे लाइन पर काम कर रहे मजदूरों की जान से हो रहा खिलवाड़, श्रम एक्ट को दिखा रहे ठेंगा

रायवाला-ऋषिकेश रेलवे लाइन पर मरम्मत कार्य किया जा रहा है. यहां पर काम कर रहे मजदूरों को किसी भी प्रकार का सुरक्षा उपकरण मुहैया नहीं कराया गया है.

By

Published : Feb 22, 2019, 9:51 PM IST

Updated : Feb 22, 2019, 10:15 PM IST

बिना सुरक्षा उपकरणों के रेलवे लाइन पर काम कर रहे मजदूर.

ऋषिकेशःरायवाला में मजदूरों की जिंदगी से खिलवाड़ किया जा रहा है. दरअसल इन दिनों रायवाला-ऋषिकेश रेलवे लाइन पर मरम्मत कार्य किया जा रहा है. यहां पर काम कर रहे मजदूरों को किसी भी प्रकार का सुरक्षा उपकरण मुहैया नहीं कराया गया है. ऐसे में ठेकेदार श्रम एक्ट का उल्लंघन कर रहे हैं और जिम्मेदार अफसर नींद में हैं.

बिना सुरक्षा उपकरणों के रेलवे लाइन पर काम कर रहे मजदूर.

पढ़ें-ऊर्जा पॉलिसी संशोधन को लेकर जनसुनवाई, पहाड़ियों ने कहा कि इससे आम जनता नहीं बड़ी कंपनियों को होगा फायदा


ऋषिकेश-रायवाला रेलवे लाइन पर इन दिनों लाइन की मरम्मत कार्य जोरों पर है. लेकिन यहां मजदूरी करने वाले मजदूरों को ठेकेदारों द्वारा ना तो हेलमेट दिया गया है, ना ही ग्लब्स और ना ही जूते. जबकि श्रम एक्ट के अनुसार साइट पर काम कर रहे मजदूरों को सभी तरह के सुरक्षा उपकरण मुहैया कराना जरूरी है, लेकिन ठेकेदार श्रम एक्ट को ठेंगा दिखाते हुए मजदूरों की जिंदगी से खिलवाड़ कर रहे हैं.

पढ़ें-उत्तराखंड बजट सत्र: चैंपियन की गुगली में फंसे उनियाल, सदन में विधायक के सवालों पर असहज हुए मंत्री

मजदूरों का कहना है कि उनको काम करते हुए लगभग 10 दिन से अधिक हो गए हैं, लेकिन ठेकेदार ने उनको ऐसा कोई भी सुरक्षा उपकरण मुहैया नहीं कराया है. यहां तक की अगर काम करते हुए चोट लग जाती है तो उसका खर्च ही खुद ही उठाना पड़ता है. अब देखने वाली बात यह होगी कि श्रम एक्ट की अनदेखी करने वाले ठेकेदारों पर क्या कुछ कार्रवाई की जाती है.

Last Updated : Feb 22, 2019, 10:15 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details