उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

योग दिवस की तैयारी को लेकर एक साथ आए सीएम और हरक सिंह रावत, बनाई रणनीति

राज्य में योग दिवस की तैयारियां प्रारंभ हो गईं हैं.सचिवालय में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत और आयुष मंत्री हरक सिंह रावत ने योग दिवस को लेकर बैठक ली, जिसमें आगामी तैयारियों की समीक्षा की गई.

By

Published : Jun 5, 2019, 12:05 AM IST

योग दिवस

देहरादूनः उत्तराखंड सरकार ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को लेकर तैयारियां शुरू कर दी हैं. इसी विषय में मंगलवार को सचिवालय में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत और आयुष मंत्री हरक सिंह रावत ने योग दिवस को लेकर बैठक ली, जिसमें आगामी तैयारियों की समीक्षा की गई. साथ ही उचित दिशा निर्देश भी दिये गए. मंगलवार को सचिवालय में योग दिवस को लेकर एक महत्वपूर्ण बैठक का आयोजन किया गया.

आगामी 21 जून को होने वाले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को लेकर राज्य सरकार ने तैयारियां शुरू कर दी हैें.

बैठक की अध्यक्षता मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत ने की. इस मौके पर आयुष मंत्री हरक सिंह रावत भी मौजूद रहे. बैठक में मुख्यमंत्री ने 21 जून को अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस पर प्रदेश में व्यापक स्तर योगाभ्यास की व्यवस्था किये जाने के दिशा निर्देश दिये.

इस बैठक के बाद Etv भारत से बात करते हुए आयुष मंत्री हरक सिंह रावत ने कहा कि योग दिवस पर देहरादून के पवेलियन ग्रांउड में मुख्य कार्यक्रम आयोजित किया जायोगा. इस योगाभ्यास कार्यक्रम में हजारों लोग प्रतिभाग करेंगे. जनपदों में भी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर योगाभ्यास के कार्यक्रम होंगे.

सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिये कि जिलों व तहसील स्तर पर योगाभ्यास की समुचित व्यवस्था की जाए ताकि अधिक से अधिक लोग इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम में भागीदारी सुनिश्चित कर सकें. योग दिवस पर जनपदों में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में संबंधित जनपदों के प्रभारी मंत्री मुख्य अतिथि होंगे.

योग दिवस के मौके पर आयुष स्वास्थ्य, नगर निगम, पेयजल, पुलिस, शिक्षा आदि विभागों को आपसी समन्वय के साथ कार्य करने के भी दिशा निर्देश दिये गये. मुख्यमंत्री ने कहा कि इस कार्यक्रम में योग से जुड़े विशेषज्ञों को सम्मानित करने की भी व्यवस्था की जाए.

यह भी पढ़ेंः राइस मिल में सामान सहित लाखों रुपये की चोरी, CCTV की डीवीआर तक ले उड़े चोर

मंत्री हरक सिंह रावत ने कहा कि देवभूमि योग व आध्यात्म की भूमि है. इससे करोड़ों लोगों की आस्था जुड़ी हुई है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने योग को वैश्विक पहचान दिलाई है. गत वर्ष एफआरआई देहरादून में आयोजित योग महोत्सव में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्वयं भी भागीदारी की थी, जिसमें हजारों लोगों ने योगाभ्यास किया था.

योग की वजह से भारत को वैश्विक जगत में विशेष पहचान मिली है. ऋषिकेश में प्रतिवर्ष आयोजित होने वाले अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव ने भी योग की स्वीकार्यता को बढ़ाया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details