उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

पासपोर्ट विभाग ने अपने नियमों में किया बड़ा बदलाव, अब आवेदक को मिलेगी ये सुविधा

अब पासपोर्ट कार्यालय में तत्काल कोटे से रोजाना 30 और सामान्य कोटे से रोजाना 360 आवेदन लिए जाएंगे. जिससे लोगों को खासी राहत मिलेगी.

By

Published : Apr 24, 2019, 7:35 PM IST

पासपोर्ट बनवाना हुआ आसान

देहरादून: अगर आप भी अपना पासपोर्ट बनवाने की सोच रहे हैं तो आपके लिए एक राहत भरी खबर है. पासपोर्ट विभाग ने अपने नियमों में एक बड़ा बदलाव किया है. जिसके तहत अब पासपोर्ट कार्यालय में तत्काल कोटे से रोजाना 30 और सामान्य कोटे से रोजाना 360 आवेदन लिए जाएंगे. जिससे लोगों को खासी राहत मिलेगी.

पासपोर्ट विभाग के अधिकारियों के मुताबिक अब तक सामान्य पासपोर्ट के लिए रोजाना 330 आवेदन लिए जाते थे, जिसको बढ़ाकर 360 कर दिया गया है. वहीं तत्काल कोटे से 20 आवेदन स्वीकार किए जाते थे, लेकिन अब नए नियमों के मुताबिक 30 आवेदन स्वीकार होंगे.

पासपोर्ट बनवाना हुआ आसान

यह भी पढ़ें:रोहित हत्याकांड: अपूर्वा की गिरफ्तारी से पहले ही उज्ज्वला ने जताया था शक, बताया था मनी माइंडेड

इसके साथ राहत की बात ये भी है कि पासपोर्ट आवेदन के लिए आधार कार्ड की अनिवार्यता नहीं है. अगर आवेदनकर्ता के पास आधार नहीं है तो वो कोई अन्य पहचान पत्र लगा सकता है. वहीं जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदक वोटर आईडी, हाईस्कूल प्रमाणपत्र या फिर राशन कार्ड का इस्तेमाल कर सकता है.

आपको बता दें कि प्रदेश की राजधानी देहरादून, रुड़की, नैनीताल, अल्मोड़ा, श्रीनगर, रुद्रपुर और काठगोदाम में पासपोर्ट सेवा केंद्र खुले हैं, जहां आप नए नियमों के मुताबिक पासपोर्ट का आवेदन कर सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details