उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

लोकसभा चुनावों से जुड़ा ये है देवभूमि का सियासी मिथक, जो यहां जीता बना 'सिकंदर'

उत्तराखंड की राजनीति से कई मिथक जुड़े हुए थे, लेकिन हाल में हुये लोकसभा चुनावों ने प्रदेश की तमाम मिथक को तोड़ दिये हैं. प्रदेश के मिथकों में एक मिथक ये भी है कि जिस भी राजनीतिक दल ने प्रदेश की पांचों सीटों पर जीत हासिल की है केंद्र में उसी की सरकार बनती है. जिसके कारण केंद्र में प्रदेश की लोकसभा सीटों का अपना ही अलग प्रभाव है.

By

Published : May 29, 2019, 9:34 PM IST

जो यहां जीता बना 'सिकंदर' .

देहरादून: देश भर में लोकसभा चुनाव संपन्न हो गये हैं. जिसमें भाजपा प्रचंड बहुमत हासिल कर सरकार बनाने जा रही है. यूं तो उत्तराखंड में लोकसभा की मात्र 5 सीटें हैं, लेकिन केंद्र में सरकार बनाने में उत्तराखंड की ये 5 लोकसभा की सीटें अहम भूमिका निभाती हैं. ये हम नहीं बल्कि साल 2000 के बाद से अभी तक हुए चारों लोकसभा चुनाव इस बात की तस्दीक कर रहे हैं. आखिर प्रदेश की ये पांच लोकसभा सीटें किस तरह से अहम भूमिका निभाती हैं. देखिए ईटीवी भारत की ये खास रिपोर्ट...

उत्तराखंड की राजनीति से कई मिथक जुड़े हुए थे, लेकिन हाल में हुये लोकसभा चुनावों ने प्रदेश की तमाम मिथक को तोड़ दिये हैं. प्रदेश के मिथकों में एक मिथक ये भी है कि जिस भी राजनीतिक दल ने प्रदेश की पांचों सीटों पर जीत हासिल की है केंद्र में उसी की सरकार बनती है. जिसके कारण केंद्र में प्रदेश की लोकसभा सीटों का अपना ही अलग प्रभाव है.

साल 2004 में हुये लोकसभा चुनाव
साल 2000 में उत्तराखंड राज्य गठन के बाद पहली बार साल 2004 में लोकसभा का चुनाव सम्पन्न हुआ. साल 2014 में प्रदेश की पांचों सीटों पर कांग्रेस, भाजपा समेत तमाम अन्य दलों के कुल 54 प्रत्याशी चुनावी मैदान में थे. साल 2004 में सिर्फ कांग्रेस, भाजपा और समाजवादी पार्टी के ही प्रत्याशी संसद तक पहुंचने में कामयाब हुये थे. इस चुनाव में एक सीट कांग्रेस, तीन सीट भाजपा और एक सीट पर समाजवादी पार्टी ने कब्जा जमाया था. इस समय प्रदेश में पांचों सीटों पर तीन अलग-अलग पार्टियों के प्रत्याशी जीते थे. जिसके बाद कांग्रेस ने अपने सहयोगी दलों के साथ मिलकर केंद्र में सरकार बनाई थी.

2009 में हुये लोकसभा चुनाव
उत्तराखंड राज्य गठन के बाद साल 2009 में दूसरा लोकसभा चुनाव सम्पन्न हुआ था. इस साल प्रदेश की पांचों सीटों पर कांग्रेस, भाजपा समेत तमाम अन्य दलों के कुल 76 प्रत्याशी चुनावी मैदान में थे. साल 2009 में हुए लोकसभा चुनाव में प्रदेश की पांचों सीटों पर कांग्रेस ने जीत दर्ज की थी. जिसके बाद कांग्रेस ने इस बार भी अपने सहयोगी दलों के साथ मिलकर केंद्र में सरकार बनाई.

साल 2014 में हुये लोकसभा चुनाव
साल 2014 में प्रदेश के गठन के बाद तीसरी बार लोकसभा चुनाव हुए. देश का यह 16वां लोकसभा चुनाव था. साल 2014 में प्रदेश की पांचों सीटों पर कांग्रेस, भाजपा समेत तमाम अन्य दलों के कुल 64 उम्मीदवार चुनावी चौसर में थे. साल 2014 में प्रदेश की पांचों सीटों पर भाजपा ने जीत हासिल की. साल 2014 में भाजापा पूर्ण बहुमत से केंद्र में आई और नरेंद्र मोदी देश के प्रधानमंत्री बने. इस समय बीजेपी को पूरे देश में 282 सीटें मिली. जिसके बाद बीजेपी ने केंद्र में सरकार बनाई.

साल 2019 में हुये लोकसभा चुनाव
साल 2019 में देश भर में 17वां लोकसभा चुनाव सम्पन्न हुआ तो राज्य गठन के बाद ये प्रदेश का चौथा लोकसभा चुनाव था. इस बार भी पिछले लोकसभा चुनाव की तरह ही प्रदेश की पांचों लोकसभा सीटों पर भाजपा ने जीत हासिल की. इस बार बीजेपी को पूरे देश में 303 सीटें मिली हैं और एक बार फिर से बीजेपी देश में पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details