उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

तबीयत बिगड़ने पर दुष्कर्म पीड़िता को दून अस्पताल किया गया रेफर, कैबिनेट मंत्री यशपाल आर्य पहुंचे गांव

कैबिनेट मंत्री यशपाल आर्य ने पीड़िता के परिजनों से मुलाकात कर उन्हें 2 लाख रुपए की आर्थिक सहायता दी है. इस दौरान आर्य ने घटना की निंदा करते हुए कहा कि मामले में आरोपियों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी. मामले की गंभीरता को देखते हुए बाल बाल संरक्षण आयोग की अध्यक्ष उषा नेगी भी पीड़िता से मिलने दून मेडिकल कॉलेज पहुंची. वहीं मामले में पोक्सो एक्ट में तहत मुकदमा दर्ज होने के बाद अब तक मामले में टाल मटोल कर रही पुलिस बैकफुट पर नजर आ रही है.

By

Published : Jun 2, 2019, 9:06 PM IST

दुष्कर्म पीड़िता को किया गया दून रेफर.

मसूरी: टिहरी जिले की नैनबाग तहसील के एक गांव में 9 वर्षीय बालिका के साथ दुष्कर्म की घटना सामने आई है. रविवार को अचानक पीड़िता की तबीयत बिगड़ गई. जिसके बाद दुष्कर्म पीड़िता को मसूरी-लंढौर कम्युनिटी अस्पताल लाया गया. जहां डॉक्टरों ने प्राथमिक उपचार के बाद पीड़िता को मसूरी सिविल सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रेफर कर दिया गया. पीड़िता की हालत ज्यादा बिगड़ने पर उसे दून मेडिकल कॉलेज की महिला विंग रेफर कर दिया गया.

दुष्कर्म पीड़िता को किया गया दून रेफर.

वहीं कैबिनेट मंत्री यशपाल आर्य ने पीड़िता के परिजनों से मुलाकात कर उन्हें 2 लाख रुपए की आर्थिक सहायता दी है. इस दौरान आर्य ने घटना की निंदा करते हुए कहा कि मामले में आरोपियों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी. मामले की गंभीरता को देखते हुए बाल बाल संरक्षण आयोग की अध्यक्ष उषा नेगी भी पीड़िता से मिलने दून मेडिकल कॉलेज पहुंची. वहीं मामले में पोक्सो एक्ट में तहत मुकदमा दर्ज होने के बाद अब तक मामले में टाल मटोल कर रही पुलिस बैकफुट पर नजर आ रही है.

पढ़ें-निशंक को मिला मानव संसाधन मंत्रालय, बदहाल शिक्षा व्यवस्था में बढ़ी सुधार की उम्मीदें

पीड़िता को दून रेफर करने से पहले डॉक्टरों ने बताया कि पीड़िता सदमे में होने के कारण काफी घबराई हुई है. इस दौरान दलित समुदाय के लोगों ने जमकर अस्पताल में हंगामा काटा. लोगों ने पुलिस की कार्यप्रणाली को लेकर सवाल उठाये. लोगों ने कहा कि पुलिस पीड़िता और उसके परिजनों का उत्पीड़न कर रही है. सामाजिक कार्यकर्ता जबर सिंह वर्मा ने कहा कि पुलिस मामले को रफा-दफा करने के लिए पीड़िता के परिजनों को परेशान कर रही है. उन्होंने पुलिस प्रशासन के उच्च अधिकारियों से नरेंद्रनगर के सीओ उत्तम सिंह जिमिवाल पर मामले में लीपापोती करने का आरोप लगाया है. साथ ही उन्होंने सीओ को तत्काल सस्पेंड कर दूसरे अधिकारी को जौनपुर क्षेत्र में एससी एसटी एक्ट के तहत दर्ज मुकदमे की जांच कराने की मांग की है. सामाजिक कार्यकर्ता ने जल्द मांग पूरी न होने पर उग्र आंदोलन करने की चेतावनी दी है.

पढ़ें-गजबः जीरो टॉलरेंस की सरकार और धांधली, भूख हड़ताल पर बैठे बीजेपी कार्यकर्ता

वहीं एक अन्य सामाजिक कार्यकर्ता राजेश वर्मा ने कहा की मामले में किसी भी तरह की हिलाहवाली बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. उन्होंने कहा कि सीओ नरेंद्रनगर मामले की गंभीरता से जांच नहीं कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि सीओ नरेंद्रनगर इससे पहले भी जितेंद्र दास हत्याकांड के मामले में ढिलाई बरत चुके हैं. उन्होंने कहा अगर 24 घंटे के भीतर सीओ को नहीं हटाया जाता है तो ग्रामीण उग्र आंदोलन करने के लिए मजबूर होंगे. जिसकी पूरी जिम्मेदारी प्रशासन की होगी.

पढ़ें-'निशंक' के केंद्रीय मंत्री बनने पर संत समाज में खुशी की लहर, कहा- अब होगा देवभूमि का विकास

वहीं मामले पर बोलते हुए धनोल्टी एसडीएम रजा अब्बास ने कहा कि मामले को गंभीरता से देखा जा रहा है. उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी अपने काम को पूरी जिम्मेदारी से कर रहे हैं. एसडीएम ने कहा अगर मामले में किसी प्रकार की कोई लापरवाही पाई जाती है तो संबधित अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details