उत्तराखंड

uttarakhand

केदारनाथ में पुनर्निर्माण कार्यों से PM मोदी खुश, थपथपाई CM त्रिवेंद्र की पीठ

By

Published : May 20, 2019, 6:18 AM IST

Updated : May 20, 2019, 9:17 AM IST

यह पहला मौका था जब किसी प्रधानमंत्री ने केदार वैली में इतना वक्त गुजारा. पीएम मोदी ने इस दौरे में मुख्यमंत्री के सामने भविष्य के केदारनाथ के लिए अनेक महत्वपूर्ण सुझाव रखे.उन्होंने केदारपुरी में होने वाले तमाम विकास कार्यों को भी बारीकी से समझा.

पीएम मोदी के सुझाव

देहरादून: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का केदारनाथ दौरा मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत को उत्साहित करने वाला रहा. पीएम मोदी ने इस दौरे में मुख्यमंत्री के सामने भविष्य के केदारनाथ की उस तस्वीर को रखा जिसे आप भी जरूर जानना चाहेंगे. पीएम मोदी की केदारनाथ को लेकर क्या इच्छा है, इसको मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने ईटीवी भारत के साथ साझा किया.

ये पहला मौका था जब किसी प्रधानमंत्री ने केदार वैली में इतना वक्त गुजारा. पीएम मोदी ने न केवल विशेष पूजा अर्चना की बल्कि गुफा में ध्यान भी लगाया. इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी केदारनाथ में कामों को लेकर चिंतित भी दिखे और शायद इसीलिए उन्होंने केदारपुरी में होने वाले तमाम विकास कार्यों को बारीकी से समझा और अपने सुझाव भी दिए,

लेकिन क्या आप जानते हैं कि प्रधानमंत्री ने अपने इस दौरे में केदारनाथ को लेकर क्या जानने की कोशिश की और भविष्य के केदारनाथ के रूप में प्रधानमंत्री मोदी क्या चाहते हैं.

सीएम त्रिवेंद्र रावत ने पीएम मोदी के सुझाव ETV भारत से साझा किए.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के केदारनाथ दौरे को लेकर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने जब ईटीवी भारत से अपनी बातें साझा की तो उन्होंने वह सारी बातें बताई जो प्रधानमंत्री के केदारनाथ दौरे से जुड़ी थीं. दरअसल प्रधानमंत्री केदारनाथ के बदले स्वरूप में ऐसी कई चीजें जोड़ना चाहते हैं जो श्रद्धालुओं को आनंदित कर देने वाली हो. प्रधानमंत्री मोदी चाहते हैं कि केदारनाथ तक का पहुंच मार्ग और भी बेहतर और सुविधाजनक हो.

यह भी पढ़ेंः सीएम त्रिवेंद्र की कांग्रेस को सलाह, पीएम मोदी के दौरे को लेकर न करे राजनीति

पीएम मोदी की इच्छा है कि केदारनाथ मंदिर के दूर से ही दर्शन किए जा सके और इसके लिए मंदिर के सामने निर्माण को दूर-दूर ही रखा जाए. केदारनाथ धाम में बाबा के दर्शनों के साथ मोदी यहां ध्यान लगाने के लिए गुफा को और भी ज्यादा सुविधाजनक बनवाना चाहते हैं.

केदारनाथ धाम से जुड़े पंडा-पुरोहित के हकों की सरकार रक्षा करे, यह भी पीएम मोदी की इच्छा में शामिल है. प्रधानमंत्री मोदी चाहते हैं कि सरकार केदारनाथ को लेकर भविष्य की ऐसी रूपरेखा तैयार करें जो केदार को और भी बेहतर और श्रद्धालुओं को सुविधा देने वाला हो.

प्रधानमंत्री के दौरे के दौरान पीएम मोदी जाते-जाते सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत की पीठ थपथपा गए. पीएम मोदी ने केदारनाथ में हुए अब तक के पुनर्निर्माण कार्यों की जानकारी लेने के बाद सीएम त्रिवेंद्र सिंह को बधाई दी और उनके अच्छे कार्यों के लिए उनकी पीठ थपथपाई.

हालांकि इसके बावजूद भी त्रिवेंद्र सिंह रावत ने प्रधानमंत्री के सामने 20% काम रह जाने का मलाल जताया और सर्दी में बेहद ज्यादा बर्फबारी के कारण काम ना हो पाने की भी मजबूरी बताई. हालांकि प्रधानमंत्री को भरोसा देते हुए सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने इस सीजन में बचा हुआ 20% काम भी पूरा किए जाने की बात कही.

Last Updated : May 20, 2019, 9:17 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details