उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

तीनों सेनाओं की प्रेस कांफ्रेंस: बालाकोट ऑपरेशन पूरी तरह सफल, एयरफोर्स ने पाक की ना'पाक' हरकत के दिखाए सबूत

वाइस एयर मार्शल आरजीके कपूर ने मीडिया को बताया कि बालाकोट में भारतीय वायुसेना ने जैश के खिलाफ जो ऑपरेशन किया था, वो पूरी तरह सफल रहा. इस ऑपरेशन के सफल होने के सबूत भारत के पास हैं.

By

Published : Feb 28, 2019, 8:53 PM IST

Updated : Feb 28, 2019, 10:21 PM IST

तीनों सेनाओं की साझा प्रेस कांफ्रेंस

नई दिल्ली: भारत-पाकिस्तान के बीच उपजे तनाव के बीच गुरुवार शाम भारतीय सेना, वायुसेना और नौसेना ने साझा प्रेस कांफ्रेंस की. इस दौरान भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के झूठ की पोल खोलते हुए मीडिया के सामने कई अहम सबूत रखे. साथ ही बालाकोट में जैश के खिलाफ किए गए ऑपरेशन को सफल बताया.

मामले में वाइस एयर मार्शल आरजीके कपूर ने बताया कि आतंकियों के खिलाफ बालाकोट में किया गया ऑपरेशन पूरी तरह से सफल था. साथ ही बुधवार की सुबह पाकिस्तानी वायुसेना के विमानों ने भारतीय सीमा में घुसने की हिमाकत की थी. इस दौरान पाकिस्तानी विमान भारतीय सेना के सैन्य ठिकानों को निशाना बनाना चाहते थे, लेकिन भारतीय वायुसेना की जवाबी कार्रवाई ने उन्हें वापस भागने पर मजबूर कर दिया. इस दौरान पाकिस्तानी वायुसेना ने राजोरी के पर्वतीय इलाकों में कुछ मिसाइलें भी दागी थीं. वहीं वायुसेना की ओर से इस प्रेस कांफ्रेस में एफ-16 विमानों के भारतीय सीमा में घुसने और उसे मार गिराए जाने के सबूत भी मीडिया के सामने दिखाए गए.

तीनों सेनाओं की साझा प्रेस कांफ्रेंस

वाइस एयर मार्शल आरजीके कपूर के मुताबिक भारतीय सेना को विमान के कुछ टुकड़े मिले हैं, जो सिर्फ पाकिस्तानी के F-16 विमानों में ही लगते हैं. जिससे साफ हो गया कि F-16 विमान भारत के सैन्य ठिकानों को निशाना बनाने के मकसद से घुसे थे, जिनमें से एक F-16 विमान को मार गिराया गया. क्रैश हुए F-16 विमान का मलब पीओके में गिरते हुए भारतीय जवानों ने देखा.

वहीं वायुसेना ने इस जवाबी कार्रवाई में एक मिग-21 विमान के क्रैश होने की पुष्टि की. मिग-21 क्रैश होने के बाद पीओके में जा गिरा, जिस वजह से भारतीय पायलट पाकिस्तान की कस्टडी में है. वाइस एयर मार्शल के मुताबिक भारतीय वायुसेना की ओर से की गई जवाबी कार्रवाई में मिराज-2000, सुखोई-30 और मिग-21 शामिल थे. जबकि भारत को इस दौरान किसी भी तरह का नुकसान नहीं हुआ.

बालाकोट ऑपरेशन पूरी तरह सफल
वाइस एयर मार्शल आरजीके कपूर ने मीडिया को बताया कि बालाकोट में भारतीय वायुसेना ने जैश के खिलाफ जो ऑपरेशन किया था, वो पूरी तरह सफल रहा. इस ऑपरेशन के सफल होने के सबूत भारत के पास हैं. अगर सरकार चाहेगी तो जनता के सामने उन सबूतों को रखा जाएगा. उन्होंने भविष्य में किसी भी तरह की जवाबी कार्रवाई के लिए भारतीय वायुसेना को तैयार बताया.

पाकिस्तान लगातार कर रहा सीजफायर उल्लंघन
मामले में मेजर जनरल सुरेंद्र सिंह ने बताया कि 14 फरवरी को हुए पुलवामा हमले के बाद से पाकिस्तान की ओर सीजफायर उल्लंघन बढ़ गया. भारतीय सेना पाकिस्तान की नापाक हरकत का मुंहतोड़ जवाब दे रही है. वहीं भारतीय सेना मौजूदा समय में किसी भी हमले से निपटने के लिए तैयार है.

नेवी भी है पूरी तरीके से तैयार
वहीं इंडियन नेवी भी पाकिस्तान को पूरी तरह जवाब देने के लिए तैयार है. प्रेस कांफ्रेंस में नेवी की ओर से कहा गया कि जमीन, हवा और पानी सब जगह हम तैयार हैं. साथ ही थल सेना और वायुसेना के साथ मिलकर काम करेंगे.

Last Updated : Feb 28, 2019, 10:21 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details