उत्तराखंड

uttarakhand

देवभूमि में कुछ यूं मना ईद-उल-फितर का जश्न, हर जगह से सामने आई सुखद तस्वीरें

By

Published : Jun 5, 2019, 12:59 PM IST

रोजेदारों को महीने भर रोजे रखने के बाद मंगलवार शाम ईद के चांद का दीदार हो गया. जिसके बाद बुधवार को देशभर में ईद की रौनक देखने को मिल रही है. ईद की रौनक के बीच लोग एक दूसरे को शुभकामनाएं दे रहे हैं.

कुछ यूं मना ईद-उल-फितर का 'मीठा' जश्न

देहरादून/ मसूरी/लक्सर/हल्द्वानी/काशीपुर/कालाढूंगी: ईद का त्योहार धूमधाम से मनाया जा रहा है और रातभर बाजारों में रौनक रही. लोगों ने सेवई, कपड़ों की खूब खरीदारी की. जिसके बाद बुधवाह सुबह मस्जिदों में नमाज अदा करने के लिए काफी भीड़ देखी गई. वहीं बात अगर प्रदेश की करें तो यहां भी सुबह से बड़ी संख्या में मस्जिदों में लोग नमाज अता करने के लिए पहुंच रहे हैं.

कुछ यूं मना ईद-उल-फितर का 'मीठा' जश्न

देहरादून

देहरादून के ऐतिहासिक ईदगाह में हजारों रोजेदारों ने ईद की नमाज अदा कर देश दुनिया के लिए अमन- चैन की दुआ मांगी. लगभग 9:00 बजे शुरू हुए ईद की नमाज खत्म होने के बाद मुस्लिम समुदाय के रोजेदारों ने एक दूसरे को हर्षोल्लास के साथ गले लगा कर ईद उल फितर की मुबारकबाद दी. ईद के मुबारक त्योहार को लेकर मुस्लिम समुदाय के धर्मगुरुओं ने भी इसे इंसानी भाईचारे को अपनाकर शांति सद्भाव के साथ देश दुनिंया में अमन चैन का संदेश दिया. वहीं इस दौरान राजधानी में पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता बंदोबस्त किए थे.

मसूरी

वहीं मसूरी में भी ईद-उल-फितर धूमधाम से मनाया गया. इस मौके पर मस्जिदों में ईद की नमाज पढ़ी गई व एक दूसरों से गले मिलकर ईद की बधाई दी गई. मसूरी में सामाजिक और राजनीतिक संगठनों के पदाधिकारियों ने भी मस्जिदों में पहुंचकर मुस्लिम समुदाय के लोगों को ईद की बधाई दी. लंढौर जामा मस्जिद कुलरी ,जामा मस्जिद लाइब्रेरी, जामा मस्जिद धोबी घाट और झड़ी पानी की ईदगाह में मुस्लिम समुदाय के लोगों ने नमाज अता की.

लक्सर

लक्सर में भी सुबह से ही ईद की रौनक देखने को मिली. सुबह से ही मुस्लिम समुदाय के लोग नए-नए कपड़ों में नजर आए. क्या जवान के बूढ़े, क्या बच्चे सभी ईद के त्योहार को हर्षोल्लास के साथ मनाते दिखे. लक्सर में हिन्दू समुदाय के लोगों ने भी बढ़ चढ़कर ईद के त्योहार में भाग लिया और मुस्लिम समुदाय के लोगो को बधाई दी. इस मौके पर जामा मस्जिद के इमाम साहब का कहना था ईद का खुश का दिन होता है और प्यार मोहब्बत को लेकर आता है. वहीं इस दौरान चप्पे-चप्पे पर पुलिस निगाहें टिकाए हुई रही. किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए पुलिस के पुख्ता इंतजाम नजर आए.

हल्द्वानी

हल्द्वानी सहित पूरे नैनीताल जिले की विभिन्न मस्जिदों और ईदगाहों में में ईद की नमाज अता कर अमन चैन और सुख-शांति के लिए दुआ मांगी गई. बच्चे-बड़े सभी ईद की मुबारक देते हुए एक दूसरे को गले लगाकर खुशियों के इस त्यौहार को धूमधाम से मना रहे हैं. वहीं नैनीताल जिले के लालकुआं की जामा मस्जिद में सुबह ईद की नमाज अता की गई. ईद की नमाज से ठीक पहले तराबी पढ़ाई गई. जिसके बाद मस्जिद से विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर्यावरण को बचाने और ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाने का संदेश दिया गया.

काशीपुर

काशीपुर में ईदगाह के मैदान पर सुबह 9:00 बजे शहर इमाम कारी मुनाजिर हुसैन ने हजारों की संख्या में मौजूद मुस्लिम समाज के लोगों को ईद की नमाज पढवाई. नमाज के बाद सभी ने एक दूसरे के गले मिलकर ईद की बधाई दी. इस मौके पर शहर इमाम ने खुदा का शुक्रिया अदा करते हुए कहा कि रमजान के पाक महीने में भीषण गर्मी के बावजूद भी मुस्लिम भाइयों ने रमजान-ए-पाक रखकर खुदा की इबादत की है. इस मौके पर उन्होंने सबको भाई चारे के साथ मिलजुल कर रहने का संदेश दिया. वहीं नमाज में आये लोगों ने कहा कि इस मौके पर लोगों को ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाने चाहिए जिससे पर्यावरण को बचाया जा सके.

कालाढूंगी

कालाढूंगी की ईदगाह में सैकडों मुस्लिमों ने नमाज अदा कर ईद का त्योहार मनाया. शहर इमाम मुफ्ती इरशाद ने ईदगाह में नमाज अदा कराई. नमाज के दौरान देश में अमन चैन और सुकून तथा आतंकवाद के खात्मे के लिए दुआएं मांगी. नमाज के बाद सभी लोगों ने एक दूसरे को गले लगाकर ईद की बधाई दी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details