उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

तेज गति से वाहन चलाना पड़ा महंगा, इंटरसेप्टर ने 50 लोगों के किये चालान

राजधानी की बिगड़ी यातायात व्यवस्था पर लगाम लगाने के लिए इंटरसेप्टर वाहन सड़कों पर उतारे गए हैं. जो ओवर स्पीड वाहनों पर अपनी पैनी नजर रखे हुए है.

By

Published : Jul 5, 2019, 11:25 PM IST

इंटरसेप्टर वाहन

देहरादूनः ओवर स्पीड वाहनों पर नकेल कसने के लिए प्रशासन ने अपनी कमर कस ली है. पिछले कुछ समय से बेलगाम हो रही यातायात व्यवस्था को लेकर आरटीओ देहरादून की ओर से एक खास मुहिम शुरू की गई है. जिसके तहत इंटरसेप्टर वाहन तेज रफ्तार वाहनों को चिन्हित कर उनका चालान कर रहे हैं.

तीव्र गति से वाहन दौड़ाने वालों पर होगी कड़ी कार्रवाई.

बता दें कि पूरे प्रदेश में परिवहन मुख्यालय की ओर से ऐसे 4 एडवांस इंटरसेप्टर वाहन सड़क पर उतारे गए हैं. जिसमें दो वाहन गढ़वाल मंडल के हरिद्वार और देहरादून में तैनात किये गये हैं. जबिक, दो वाहन कुमाऊं मंडल के उधम सिंह नगर और नैनीताल जनपद में तेज रफ्तार वाहनों पर नजर रख रहे हैं.

इंटरसेप्टर वाहन में क्या है खासियत

एडवांस इंटरसेप्टर में Speed Lazer Gun मौजूद है. जिसकी मदद से 3 किलोमीटर दूर से आ रहे वाहन को लेजर गन की मदद से टारगेट किया जा सकता है. इसके साथ ही इसमें 300 मीटर दूर तक वाहन की पिक्चर लेने के लिए ऑल वेदर विद नाइट विजन कैमरा भी लगा है.

यह भी पढ़ेंःकठिन ट्रेनिंग के बाद 37 जवान बने भारतीय सेना का हिस्सा, राष्ट्रसेवा की ली शपथ

इस संबंध में जानकारी एआरटीओ देहरादून अरविंद पांडेय ने बताया कि शहर के अलग-अलग मुख्य मार्गों में खड़े इंटरसेप्टर वाहन ओवर स्पीड वाहनों पर नजर रख रहे हैं.

इंटरसेप्टर वाहन की मदद से अब तक 50 ओवर स्पीडिंग करने वाले लोगों के चालान किए जा चुके हैं. साथ ही जिन 50 लोगों का ओवर स्पीड में चालान किया गया है, उन्हें लोगों का ड्राइविंग लाइसेंस भी 3 महीनों के लिए निरस्त कर दिया गया है.


.

ABOUT THE AUTHOR

...view details