उत्तराखंड

uttarakhand

बागेश्वर: द्यांगण गांव में जमीन अधिग्रहण का विरोध, DM कार्यालय में किया प्रर्दशन

By

Published : Jun 21, 2022, 5:00 PM IST

बागेश्वर में द्यांगण गांव में जिला जज के आवास निर्माण के लिए प्रस्तावित जमीन अधिग्रहण का ग्रामीणों ने विरोध तेज कर दिया है. ग्रामीणों का कहना है कि अगर उनकी उपजाऊ जमीन का अधिग्रहण किया तो ग्रामीणों के सामने रोजी रोटी का संकट खड़ा हो जाएगा.

Bageshwar
बागेश्वर

बागेश्वर:जनपद के द्यांगण गांव में जिला जज के आवास निर्माण के लिए प्रस्तावित जमीन अधिग्रहण का विरोध तेज हो गया है. द्यांगण गांव के लोगों ने जिलाधिकारी कार्यालय के बाहर प्रदर्शन किया और नारेबाजी की. इस दौरान ग्रामीणों ने जिलाधिकारी को ज्ञापन भी सौंपा है. ग्रामीणों ने आवास बनाने के लिए उपजाऊ जमीन का अधिग्रहण करने की बजाय किसी दूसरी भूमि का चयन करने की मांग की.

जिलाधिकारी को दिए ज्ञापन में ग्रामीणों ने कहा है कि द्यांगण के लोगों की आजीविका खेती से चलती है. खेतों में होने वाले अनाज से जहां परिवार पलता है, वहीं पशुओं के लिए चारा भी खेतों से जुटाया जाता है. सिंचित जमीन का अधिग्रहण होने से कई लोगों के सामने रोजी-रोटी का संकट खड़ा हो जाएगा.

बागेश्वर में द्यांगण गांव में जमीन अधिग्रहण का विरोध.
पढ़ें-आय से अधिक संपत्ति मामला: HC ने IAS राम विलास यादव को विजिलेंस के सम्मुख पेश होने के दिए आदेश

ग्रामीणों ने कहा कि पुरखों के जमाने से जिस जमीन पर उनकी आजीविका टिकी है, उसका आवास बनाने के लिए उपयोग करने से ग्रामीणों को नुकसान होगा. ग्रामीणों ने जिलाधिकारी से मामले का संज्ञान लेने की मांग की. ग्रामीणों ने कहा कि विरोध के बाद भी जमीन का अधिग्रहण किया गया, तो आंदोलन के लिए बाध्य होना पड़ेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details