उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

वन स्टॉप सेंटर ने पोथिंग में रुकवाई नाबालिग की शादी

बागेश्वर में वन स्टॉप सेंटर ने पोथिंग गांव में नाबालिग की शादी रुकवा दी. टीम ने परिजनों को शपथ पत्र भरवा बालिग होने पर ही उसकी शादी कराने को कहा.

By

Published : Apr 15, 2021, 12:03 PM IST

one-stop-center
one-stop-center

बागेश्वर:वन स्टॉप सेंटर ने पोथिंग गांव में नाबालिग की शादी रुकवा दी. टीम ने परिजनों को शपथ पत्र भरवा बालिग होने पर ही उसकी शादी कराने को कहा.

वन स्टॉप सेंटर को मिली सूचना के अनुसार कपकोट ब्लॉक के पोथिंग में उमेश गढ़िया की नाबालिग बेटी का विवाह हो रहा है. इस पर उनकी टीम राजस्व पुलिस के साथ वहां पहुंची. वन स्टॉप सेंटर की टीम ने उमेश गड़िया से उनकी बेटी के बालिग होने का प्रमाण पत्र मांगा. उन्होंने कक्षा 9 का अंकपत्र दिखाया. जिसमें लड़की की जन्म तिथि 8 मार्च 2005 थी. इससे उसके नाबालिग होने की पुष्टि हुई. वन स्टॉप सेंटर के कर्मचारियों ने नाबालिग के परिजनों को समझाया और उसकी शादी बालिग होने पर ही कराने को कहा.

पढ़ें:यमकेश्वर में भालू ने किया हमला, दो किशोरियों समेत महिला घायल

सेंटर के लोगों के समझाने पर परिजनों ने भी उनकी बात मानते हुए बेटी की शादी बालिग होने पर ही करने को कहा. वहीं वन स्टॉप सेंटर की प्रबंधक खष्टी कांडपाल ने बताया कि जन जागरूकता बिना अभी भी नाबालिग बच्चियों की शादी हो रही है. ग्रामीण क्षेत्रों में कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं, जिसका असर दिख रहा है लोग अब जानकारी देने के लिए आगे आ रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details