उत्तराखंड

uttarakhand

बागेश्वर जिले में 11.75 हेक्टेयर जंगल स्वाहा, वनाग्नि की घटनाएं बढ़ने से छाई धुंध

By

Published : May 18, 2023, 6:53 PM IST

Updated : May 18, 2023, 7:16 PM IST

बागेश्वर जिले में वनाग्नि की घटनाएं बढ़ने लगी है. अभी तक 12 जगहों पर आग की घटनाएं सामने आई है. जिसमें 11.75 हेक्टेयर वन क्षेत्र स्वाहा हो चुका है. इस वक्त भी कई जगहों पर जंगल धू-धूकर जल रहे हैं. जिससे चारों ओर धुंध नजर आ रही है.

Forest Fire in Bageshwar
बागेश्वर जिले में वनाग्नि की घटनाएं

बागेश्वर जिले में 11.75 हेक्टेयर जंगल स्वाहा.

बागेश्वरःउत्तराखंड में एक बार फिर से जंगल सुलगने लगे हैं. अभी तक मौसम मेहरबान होने की वजह से वनाग्नि की घटनाओं पर रोक लगी थी, लेकिन अब आसमान साफ होते ही वनाग्नि की घटनाओं में तेजी देखी जा रही है. बागेश्वर जिले में जंगल धू-धूकर जलने लगे हैं. बागेश्वर, कांडा, काफलीगैर, कालीधार, रतघर और धरमघर रेंज में जंगल जल रहे हैं. अभी तक बागेश्वर जिले में 12 वनाग्नि की घटनाएं दर्ज हुई है. जिसमें 11.75 हेक्टेयर वन क्षेत्र जलकर राख हुई तो 35,250 रुपए के वन संपदा का नुकसान हुआ है.

बता दें कि बागेश्वर समेत कपकोट, काफलीगैर, कांडा, कालीधार के जंगल में कई दिनों से आग लग रही है. हालांकि, वन विभाग जंगलों की आग बुझाने के लिए कड़ी मशक्कत कर रहा है. जंगल में पिरूल गिरा होने से अब तक वन संपदा को काफी नुकसान हो चुका था. वहीं, इसके अलावा छोटी-छोटी घटनाएं भी अब देखने को मिलने लगी है.
ये भी पढ़ेंःपाबौ में शरारती तत्वों ने जंगल में सुलगा दी आग, बुझाने में छूटे वनकर्मियों के पसीने

ग्रामीण शेखर चंद्र ने बताया कि आग लगने के बावजूद वन विभाग की टीम सही समय पर नहीं पहुंच रही है. जिससे जंगलों की आग ज्यादा बढ़ रही है. हालांकि, कई जगह ग्रामीण खुद ही आग बुझा रहे हैं. वहीं, जंगलों में आग लगने से बागेश्वर नगर समेत पूरे क्षेत्र में धुआं फैला रहा है. वन संपदा के नुकसान के साथ लोगों के स्वास्थ्य पर भी बुरा प्रभाव पड़ रहा है.

वहीं, बागेश्वर के प्रभारी वनाधिकारी श्याम सिंह करायत का कहना है कि आग लगने की सूचना मिलते ही वन विभाग के कर्मचारी मौके पर पहुंच रहे हैं और आग बुझाने का काम कर रहे हैं. जहां भी आग की सूचना मिल रही है, वन विभाग के कर्मचारियों को भेजकर जल्द आग को काबू किया जा रहा है. उन्होंने ग्रामीणों से सहयोग की अपील की है.

Last Updated : May 18, 2023, 7:16 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details