उत्तराखंड

uttarakhand

बागेश्वर में लगातार बारिश से फसलें बर्बाद, लक्सर में घर पर गिरी बिजली

By

Published : May 3, 2023, 1:44 PM IST

Updated : May 3, 2023, 2:16 PM IST

उत्तराखंड में बेमौसमी बारिश जमकर कहर बरपा रही है. इससे किसानों को खासा नुकसान पहुंच रहा है. लक्सर में बिजली गिरने से एक घर को नुकसान पहुंचा है. बारिश से बाजारों में सन्नाटा पसरा हुआ है.

Etv Bharat
Etv Bharat

बागेश्वर:उत्तराखंड में जहां एक ओर बारिश होने से गर्मी से लोगों को निजात मिल रही है, वहीं दूसरी ओर किसानों की परेशानियां बढ़ गई हैं. बागेश्वर में बारिश और ओलावृष्टि की वजह से किसानों की फसलों को नुकसान पहुंचा है. वहीं कई क्षेत्रों में बिजली गिरने से विद्युत आपूर्ति ठप हो गई है.

बारिश से किसान परेशान: मई माह में हो रही वर्षा से किसानों को सबसे अधिक नुकसान पहुंच रहा है. जौ, गेहूं, मसूर आदि की फसल पक चुकी है. लेकिन बारिश की वजह से इन फसलों के दाने काले पड़ गए हैं. सब्जी और फलों के लिए वर्षा से बुरा असर पड़ा है. इस बार आम, लीची के पेड़ों में अच्छा बौर आया है. बारिश होने से इनकी पैदावार पर भी असर पड़ना लाजिमी है.
पढ़ें-केदारनाथ में भारी बर्फबारी से क्षतिग्रस्त हुए दर्जनों टेंट, कई फीट बर्फ जमी, तीर्थयात्रियों को होने लगी दिक्कत

लक्सर में बारिश ने बढ़ाई परेशानियां:लक्सर में रुक-रुक बारिश होने से जहां लोगों को गर्मी से निजात मिली है, वहीं फसलों को नुकसान पहुंच रहा है. इससे किसानों के माथे पर भी चिंता की लकीरें नजर आ रही हैं. अभी कुछ गेहूं की फसल खेतों में है तो कुछ लोगों को अगली फसल बोने के लिए परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. बारिश से मार्केट में सन्नाटा पसरा हुआ है. वहीं नौकरी पेशा व स्कूली बच्चों को आने जाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. बिजली गिरने से एक मकान की छत व दीवार में दरारें आ गईं. बिजली के उपकरण फुंक गए.

विकासनगर में गेहूं की फसल बर्बाद:लगातार हो रही बेमौसमी बारिश से किसानों की गेहूं की फसल खराब होने के कगार पर है. करीब 30 प्रतिशत गेहूं की फसल अभी भी खेतों में खड़ी है. फसल के खराब होने से किसानों के आगे आर्थिक संकट पैदा हो गया है. कृषि अधिकारी डीएस असवाल ने बताया कि ज्यादातर किसानों ने गेंहू की फसल को लिया है. लेकिन कुछ किसानों की फसल अभी भी खेत में पड़ी हुई है और 20 से 30 प्रतिशत गेहूं की फसल बारिश के चलते खराब होने के कगार पर है.

Last Updated : May 3, 2023, 2:16 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details