उत्तराखंड

uttarakhand

बागेश्वर के जंगलों में आग बेकाबू, वन विभाग नहीं ले रहा सुध

By

Published : Feb 3, 2021, 11:56 AM IST

बागेश्वर के जंगलों में आग बेकाबू हो गई और वन विभाग इस ओर बिल्कुल भी ध्यान नहीं दे रहा है. आग से लाखों की वन संपदा जलकर खाक हो चुकी है.

rudrapur
बागेश्वर के जंगलों में लगी आग

बागेश्वर:गर्मियों के मौसम में पहाड़ से लेकर तराई के जंगलों में आग लगना आम बात है. लेकिन सर्दियों के मौसम में भी पहाड़ के जंगल में आग लगने की घटनाएं सामने आ रही हैं. मामला बागेश्वर का है. यहां जंगल में आग लगने की कई घटनाएं सामने आ चुकी हैं. अभी तक आग लगने की छोडी-बड़ी करीब 27 घटनाएं सामने आ चुकी हैं. स्थानीय लोगों का आरोप है कि वन विभाग के अधिकारी इस ओर ध्यान नहीं दे रहे हैं.

बागेश्वर के जंगलों में लगी आग

बागेश्वर के जंगलों में इन दिनों आग लगने की घटनाएं सामने आ रही है. लाखों की वन संपदा आग की भेंट चढ़ती जा रही है. जनवरी के महीने में घाटी ने कोहरे और पाले चादर तो ओढ़ी थी, लेकिन जंगलों की आग लगने की घटनाएं नहीं थम रही है. ऐसा पहली बार हो रहा है जब ठंड के मौसम में भी फायर सीजन जैसी आग की घटनाएं हो रही हैं. ऐसे में जंगली जानवरों के लिए भी खतरा बढ़ता जा रहा है. हालांकि पिछले साल जंगलों में आग लगने की घटनाएं कम थी, लेकिन इस साल सर्दियों के मौसम में अब तक आग लगने की 27 घटनाएं सामने आ चुकी हैं.

ये भी पढ़ें: फैशन के देश में फ्यूजन का तड़का, उत्तराखंड की ऐश्वर्या के गीतों पर पेरिस का दिल धड़का

आंकड़ों के मुताबिक, अक्टूबर के महीने से अब तक जिले में करीब 32 हेक्टेयर जंगल आग की चपेट में आ चुके हैं. आग की घटनाओं से वन विभाग को 2 लाख से अधिक का नुकसान हो चुका है. स्थानीय लोगों का आरोप है कि जंगल में आग लगने की शिकायत कई बार वन विभाग से की जा चुकी है. लेकिन इसके बावजूद भी वन महकमा इस ओर आंखें मूंदे हुए है. आलम ये है कि बागेश्वर के जंगल पिछले कई दिनों से आग से धधक रहे हैं.

ये भी पढ़ें: अध्याय तीन : हर प्लॉट के अंदर होते हैं 45 देवता, जानिए वास्तु चक्र के इन देवताओं के बारे में

डीएफओ बलवंत सिंह शाही ने बताया कि स्थानीय लोगों द्वारा आग लगाई जा रही है. जो बढ़कर जंगलों तक पहुंच रही है. जिले के सभी रेंजरों को ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details