उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

ऋषि पंचमी पर धौलीनाग मंदिर में हुई नाग देवता की पूजा, 22 फीट लंबी मशाल लेकर पहुंचते हैं ग्रामीण

विजयपुर के धौलीनाग मंदिर में ऋषि पंचमी पर्व पर आयोजित मेले में 22 गांवों के लोग नाग देवता की पूजा-अर्चना के लिए पहुंचे और सुख समृद्धि की कामना की.

By

Published : Sep 3, 2019, 11:39 PM IST

Updated : Sep 3, 2019, 11:52 PM IST

dhauli nag

बागेश्वरःविजयपुर के धौलीनाग मंदिर में ऋषि पंचमी पर्व के मौके पर एक दिवसीय मेले का भव्य आयोजन किया गया. इस दौरान मंदिर में सुबह से श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा. मेले में क्षेत्र के 22 गांवों के लोग नाग देवता की पूजा-अर्चना के लिए पहुंचे और सुख समृद्धि की कामना की. सांस्कृतिक कार्यक्रम और भंडारे के बाद इस मेले का समापन हुआ.

विजयपुर के धौलीनाग मंदिर में उमड़ी भीड़.

बता दें कि, विजयपुर में धौलीनाग देवता को समर्पित एक पौराणिक मंदिर है. ये मंदिर एक पहाड़ी के ऊपर स्थित है. हालांकि, मंदिर में रोजाना पूजा होती है, लेकिन कुछ खास मौकों पर काफी भीड़ रहती है. नवरात्र की पंचमी में धपोलासेरा के ग्रामीण 22 फीट लंबी चीड़ के छिलकों से बनी मशाल लेकर रात में मंदिर में पहुंचते हैं.

मेले में पहुंचे लोग.

ये भी पढ़ेंःमानसून सीजन में धीमी पड़ी केदारनाथ यात्रा, डेढ़ महीने में 38 हजार भक्तों ने किए दर्शन

माना जाता है कि जब धौलीनाग भगवान इस पहाड़ी में आए तो उन्होंने ग्रामीणों को आवाज देकर अपने पास बुलाया था. आवाज सुनकर रात में ही धपोलासेरा के धपोला लोग 22 फीट लंबी चीड़ के छिलके से बनी जलती मशाल को हाथ में लेकर मंदिर क्षेत्र में पहुंचे थे. इस दौरान उन्हें पंचमी के नवरात्र पर्व पर एक दिव्यशिला मिली थी. उन्होंने शिला को शक्ति रूप में स्थापित कर दिया था. जिसके बाद से ही ये परंपरा आज भी बदस्तूर निभाई जाती है.

Last Updated : Sep 3, 2019, 11:52 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details