उत्तराखंड

uttarakhand

कौसानी, कपकोट, कांडा में बनेंगे कोविड केयर सेंटर, मिलेगा बेहतर उपचार

By

Published : May 16, 2021, 2:02 PM IST

बागेश्वर में कोरोना संक्रमितों की संख्या दिनों-दिन बढ़ रही है. जिसको देखते हुए जिला प्रशासन अलर्ट मोड पर है.

Bageshwar
कौसानी, कपकोट, कांडा में बनेंगे कोविड केयर सेंटर.

बागेश्वर:कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रकोप से जिला प्रशासन अलर्ट मोड पर है. प्रशासन ने पर्यटन आवास गृह कौसानी का अधिग्रहण कर लिया गया है.वहां 84 बेड का कोविड केयर सेंटर बनाया जाएगा. इसके अलावा कपकोट महाविद्यालय में 50 बेड और कांडा के पॉलीटेक्निक कॉलेज में 30 बेड का कोविड केयर सेंटर बनाने का प्रस्ताव है. कोरोना को हराने और मरीजों को बेहतर उपचार देने की दिशा में जिला प्रशासन ने कदम आगे बढ़ाए हैं.

कौसानी, कपकोट, कांडा में बनेंगे कोविड केयर सेंटर.

वर्तमान में बागेश्वर में 100 बेड क्षमता वाला कोविड केयर सेंटर संचालित हो रहा है. अब ब्लॉक और सब डिविजन स्तर पर भी इसके लिए कदमताल शुरू हो गई है. ऑक्सीजन सप्लाई के लिए भी प्रयास किए जा रहे हैं. विगत दिनों 25 बी टाइप के ऑक्सीजन सिलेंडर जिले में आ गए हैं.इसके साथ ही 50 ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर हरिद्वार से मिले हैं. 20 ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर सीएमओ कार्यालय से जेम पोर्टल के माध्यम से खरीदे गए हैं. सीएसआर के माध्यम से 100 ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर दिल्ली से खरीदे जा रहे हैं. 100 जंबो सिलेंडर महाराष्ट्र के वेंडर्स से जल्द जिले को मिल सकेंगे. जिले में निर्बाध सप्लाई के लिए सीएसआर के माध्यम से ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट लगाने के प्रयास भी किए जा रहे हैं. यह प्लांट मई के अंत तक जिला चिकित्सालय में लग सकेगा. इसके साथ ही सीएचसी कपकोट, बैजनाथ के लिए भी शासन को प्रस्ताव भेजे गए हैं.

कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों और गांवों में कोविड लक्षण वालों को मेडिकल किट उपलब्ध कराई जा रही है. मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. बीडी जोशी ने बताया कि एक करोड़ 44 हजार रुपये की दवा खरीद डिमांड आई थी. इसके लिए डीएम ने धनराशि जारी कर दी है. आइवरमेक्टिन औषधि दस वर्ष से ऊपर के लोगों को उपलब्ध कराई जाएगी. इसके लिए महिला समूह तैयार कर रहे हैं. बीएलओ, आंगनबाड़ी, ग्राम विकास अधिकारी, ग्राम पंचायत विकास अधिकारी, ग्राम प्रधान, स्वयं सेवी संस्था तथा नगर क्षेत्र में वार्ड सदस्य दवा का वितरण करेंगे.

पढ़ें:उत्तराखंड के IAS पांडियन को मिली अहम जिम्मेदारी, केंद्रीय आयुष मंत्रालय में संयुक्त सचिव बने

बता दें, कि जिलाधिकारी विनीत कुमार ने बताया कि जिले में कोविड संक्रमण के नियंत्रण एवं रोकथाम के लिए निरंतर प्रयास हो रहे हैं.ऑक्सीजन बेड, कोविड केयर सेंटर बढ़ाए जा रहे हैं. आरटी पीसीआर रिपोर्ट आने में चार-पांच दिन का समय लग रहा है, इसलिए अब प्रत्येक दिन 600 से 700 तक रैपिड एंटीजन टेस्ट कराए जा रहे हैं. उपजिलाधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्रों में एंटीजन टेस्ट बढ़ाने को कहा गया है. 30,000 एंटीजन किट उपलब्ध कराने के लिए मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय को धनराशि अवमुक्त करा दी गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details