उत्तराखंड

uttarakhand

विकास भवन के सभी कार्यालय ई-ऑफिस से जुड़े, विक्रेताओं को ई-पॉश मशीन

By

Published : Apr 12, 2021, 10:01 PM IST

बागेश्वर में विकास भवन के सभी कार्यालय में ई-ऑफिस प्रणाली का शुभारंभ हो गया है. सभी कार्यालयों में अब ई-ऑफिस प्रणाली के माध्यम से कार्य होंगे. जिला मुख्यालय में वन नेशन वन कार्ड के तहत ई-पॉश मशीन और राज्य उज्ज्वला योजना के तहत गैस चूल्हे बांटे गए.

Bageshwar e-office inaugurated
Bageshwar e-office inaugurated

बागेश्वर: जिलाधिकारी विनीत कुमार ने विकास भवन में ई-आफिस का शुभारंभ किया. इसी के साथ विकास भवन के सभी कार्यालय में ई-ऑफिस प्रणाली का शुभारंभ हो गया है. सभी कार्यालयों में अब ई-ऑफिस प्रणाली के माध्यम से कार्य होंगे. कार्यों के लिए लोगों को भटकना नहीं पड़ेगा. फाइलों की जानकारी भी ऑनलाइन प्राप्त होगी. ई-ऑफिस को स्वान नेटवर्क से जोड़ा गया है.

जिलाधिकारी ने बांटे गैस चूल्हे.

इस मौके पर जिलाधिकारी ने बताया कि कार्यों में गतिशीलता के लिए विकास भवन को ई-ऑफिस प्रणाली से जोड़ा गया है. इसमें त्वरित गति से ऑनलाइन कार्य होंगे. लोगों के विभागीय संबंधी कार्यों को निपटाने में आसानी भी होगी. अधिकारियों का समय भी बचेगा और लोगों के धन की बचत भी होगी. लंबे समय तक अब कोई फाइल किसी पटल पर नहीं अटकेगी. समय से फाइलों का निपटारा होने से विकास कार्यों में तेजी आएगी.

विक्रेताओं को दी गई ई-पॉश मशीन.

ई-ऑफिस पूर्णतया पेपर लेस है. इसमें डेटा कलेक्ट व सुरक्षित रहेगा. कंप्यूटर पर ही फाइलों के स्टेटस भी अपडेट होते रहेंगे. उन्होंने बताया कि जिला कार्यालय को बीते 24 अक्टूबर को इस प्रणाली से जोड़ दिया गया था. जिला कार्यालय में ई-ऑफिस प्रणाली से अब तक 2500 पत्रावलियों पर आवश्यक कार्रवाई की जा चुकी है. साथ ही सभी तहसीलों को भी ई-ऑफिस प्रणाली से जोड़ा जा चुका था.

3 विक्रेताओं को ई-पॉश मशीन, 10 लोगों को गैस चूल्हे बांटे

जिला मुख्यालय में वन नेशन वन कार्ड के तहत ई-पॉश मशीन और राज्य उज्ज्वला योजना के तहत गैस चूल्हे बांटे गए. जिला कार्यालय सभागार में आयोजित कार्यक्रम में जिला पूर्ति विभाग के सौजन्य से विधायक चंदन राम दास और जिलाधिकारी विनीत कुमार ने मशीन और गैस चूल्हे वितरित किए.

पढ़ें- दूसरे शाही स्नान पर हरिद्वार में उमड़ा आस्था का सैलाब, दिखा आलौकिक नजारा

बता दें, कार्यक्रम में 13 सस्ता गल्ला विक्रेताओं को ई-पॉश मशीन दी गई. उज्ज्वला गैस योजना के तहत 10 पात्र लाभार्थियों को गैस चूल्हे वितरित किए गए. इस मौके पर कुछ लोगों को राशनकार्ड वितरित किए गए. डीएम ने कहा कि ई-पॉश मशीन से राशन वितरण में पारदर्शिता आएगी. गल्ला विक्रेताओं का सारा डाटा ई-पॉश मशीन में फीड रहेगा. उन्होंने कहा कि ई-पॉश मशीन में एक माह तक डाटा सुरक्षित रहता है. इससे विक्रेता को राशन वितरण में नेटवर्क की कोई समस्या नहीं आएगी. एक माह पूर्ण होने के उपरांत ई-पॉश मशीन को नेटवर्क क्षेत्र में लाने पर उसमें पुन: डाटा अपडेट होता रहेगा. वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के तहत कोई भी श्रमिक, प्रवासी राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के तहत पूरे देश में कहीं भी राशन प्राप्त कर सकते हैं. इससे उपभोक्ता खाद्यान और अन्य सुविधाओं से वंचित नहीं रह पाएंगे.

ई-पॉश मशीन से नहीं होगी राशन वितरण की समस्या

विधायक चंदन राम दास ने कहा कि ई-पॉश मशीन से सस्ता गल्ला विक्रेताओं को राशन वितरण की समस्या नहीं होगी. उन्होंने कहा कि प्रत्येक गल्ला विक्रेता संबंधित खाद्यान्न भंडार से अपना राशन वजन कराकर ही प्राप्त करें. कार्ड के मानको के अनुसार राशन वितरित हो. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत राज्य में आठ करोड़ का लक्ष्य पूर्ण कर लिया गया है. पात्र लोगों को इस योजना का लाभ देने के उद्देश्य से राज्य सरकार ने राज्य उज्ज्वला योजना शुरू की है. जिला पूर्ति अधिकारी अरुण कुमार वर्मा ने उक्त योजनाओं के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details