उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

जल, जंगल और जमीन को लेकर महिलाओं ने बनाया संगठन, स्वरोजगार के लिए बढ़ाएंगी कदम

सोमेश्वर के गुरुड़ा में महिलाओं ने नंदा देवी ग्राम संगठन बनाया है. इस संगठन के जरिए जल, जंगल, जमीन का संरक्षण और खेती को जंगली जानवरों से बचाने की दिशा में भी प्रयास करेंगी. साथ ही इसी से स्वरोगार भी अपनाएंगी.

By

Published : Aug 23, 2019, 11:57 PM IST

नंदा देवी ग्राम संगठन

सोमेश्वरः चनौदा के गुरुड़ा गांव में महिलाओं ने राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत मां नंदा देवी ग्राम संगठन की स्थापना की है. इस संगठन के जरिए महिलाओं ने ग्राम उत्थान के साथ अपनी आजीविका की दिशा में भी कार्य करने का संकल्प लिया है. वहीं, महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए इस मिशन में सभी महिलाओं को जोड़ा जा रहा है, जो जल, जंगल और जमीन को स्वरोजगार में बदलेंगे.

संगठन बनाने के बाद एकजुट हुईं महिलाएं.

दरअसल, चनौदा न्याय पंचायत के गुरुड़ा गांव में महिलाओं ने जल, जंगल और जमीन के साथ ही अपनी आजीविका की दिशा में काम करने के लिए मां नंदा देवी ग्राम संगठन का गठन किया है. लीला बोरा को इस संगठन की अध्यक्ष बनाया है. वहीं, इस संगठन के गठन के बाद तीन दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया.

ये भी पढे़ंःइस शिक्षक ने जीत लिया पूरे उत्तराखंड का दिल, विदाई पर रो पड़ा पूरा गांव

इस दौरान राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन की सीनियर सीआरपी दीपा भाकुनी ने कहा कि सरकार ने कई प्रकार की योजनाएं संचालित की हैं. जिन्हें धरातल पर उतारने के लिए महिलाओं को एकजुट होकर कार्य करना होगा. उन्होंने कहा कि जल, जंगल, जमीन का संरक्षण और खेती को जंगली जानवरों से बचाने की दिशा में भी संयुक्त प्रयास किया जाएगा.

वहीं, नवनियुक्त अध्यक्ष लीला बोरा ने गांव की सभी महिलाओं से अपने और गांव के हित में कार्य करने के लिए आगे आने का आह्वान किया. इस मौके पर महिलाओं ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए. साथ ही संगठन को मजबूत बनाने के लिए हर संभव प्रयास करने का संकल्प भी लिया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details