उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

धान के सूखे पौध को लेकर ग्रामीणों ने किया प्रदर्शन, सिंचाई विभाग के खिलाफ नारेबाजी

राम गंगा नहर में सिंचाई के लिए पानी न आने के कारण ग्रामीण सिंचाई के लिए परेशान हैं. इस कारण ग्रामीणों ने सिंचाई विभाग के खिलाफ जमकर नारेबाजी की. साथ ही अधिकारियों पर अनदेखी करने के आरोप लगाए.

By

Published : Jul 20, 2019, 9:43 AM IST

धान की सूखी पौध लेकर ग्रामीणों ने किया प्रदर्शन.

चौखुटिया: अल्मोड़ा जिले के विकासखंड चौखुटिया ग्राम पंचायत खनुली के नाराज ग्रामीणों ने सिंचाई विभाग के खिलाफ जमकर नारेबाजी की. साथ ही ग्रामीणों ने धान के सूखे पौध के साथ प्रदर्शन किया. ग्रामीणों का आरोप है कि वे बीते एक माह से विभागीय अधिकारियों से सिंचाई व्यवस्था के लिए अपील करते आ रहे हैं, लेकिन विभागीय अधिकारी सुध लेने को तैयार नहीं हैं.

राम गंगा नहर में सिंचाई के लिए पानी न आने के कारण ग्रामीण सिंचाई के लिए परेशान हैं. ग्रामीणों का कहना है कि इस समस्या से सिंचाई विभाग के अधिकारियों को कई बार अवगत कराया गया है, लेकिन अधिकारियों के सुध न लेने के कारण समस्या जस की तस बनी हुई है.

बता दें कि राम गंगा नहर चौखुटिया से मासी करीब 12 किलोमीटर एरिया में सिंचाई करती है. हर साल करोड़ों रुपये नहर के रखरखाव में विभाग खर्च करता है. चौखुटिया विकासखंड अल्मोड़ा जिले का सबसे अधिक सिंचित क्षेत्र होने के बावजूद भी यहां काश्तकारों को रोपाई के लिए पर्याप्त पानी नहीं मिल पा रहा है.

धान की सूखी पौध लेकर ग्रामीणों ने किया प्रदर्शन.

ये भी पढ़ें:ग्राउंड रिपोर्ट: वरुणावत पर्वत ट्रीटमेंट की सच्चाई, बरसात में रहना होगा सावधान

इसी के चलते विकासखंड चौखुटिया के ग्राम पंचायत खनुली के ग्रामीणों ने सिंचाई विभाग के खिलाफ प्रदर्शन किया. साथ ही सिंचाई विभाग के खिलाफ जमकर नारेबाजी की. ग्रामीणों का आरोप है कि विगत 1 माह से विभागीय अधिकारियों से अपील करने के बाद भी कोई सुध नहीं ले रहा है.

ग्रामीणों ने चेतावनी देते हुए कहा कि अगर 3 दिन में नहर में पानी सुचारु रूप से नहीं चलाया गया, तो ग्रामीण आंदोलन करने को बाध्य होंगे. प्रदर्शन में वर्तमान प्रधान हेम उपाध्याय, नंदकिशोर, प्रेम सिंह, हीरा देवी, पूर्व जिला पंचायत सदस्य बसंती देवी आदि लोग मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details