उत्तराखंड

uttarakhand

अल्मोड़ाः ग्रामीणों ने पेश की मिसाल, गांव में शराब पर लगाई पाबंदी

By

Published : Jan 19, 2020, 10:22 AM IST

Updated : Jan 19, 2020, 11:37 AM IST

रानीखेत तहसील के चौकुनी कलौना के ग्रामीणों ने खुली बैठक का आयोजन कर गांव में शराब पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है.

almora news
शराब

अल्मोड़ाः बीते कुछ सालों से किसी समारोह में शराब परोसने का प्रचलन तेजी से बढ़ता जा रहा है. मौका शादी या फिर किसी अन्य खुशी का हो, शराब का चलन आम हो गया है. जिससे युवा तेजी से नशे की गिरफ्त में आ रहे हैं. जिसे देखते हुए रानीखेत के चौकुनी कलौना के ग्रामीणों ने गांव में शराब पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया है. साथ ही शादियों और अन्य उत्सवों में शराब न पीने और न पिलाने की शपथ ली है.

दरअसल, रानीखेत तहसील के चौकुनी कलौना के ग्रामीणों ने खुली बैठक का आयोजन कर गांव में शराब पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है. इस दौरान चौकुनी कलौना के प्रधान मनोज ने कहा कि मदिरा के सेवन से न सिर्फ शारीरिक रूप से अस्वस्थ हो रहे हैं. बल्कि, इससे कई परिवार भी उजड़ रहे हैं. गरीबी में जीवन यापन करने वाले परिवार भी शराब की लत से अपना नुकसान कर रहे हैं. जिसे देखते हुए ग्राम पंचायत ने शराब पर पाबंदी लगाई है.

ये भी पढ़ेंः पहाड़ों पर पैर पसार रहा नशे का कारोबार, साल-दर-साल बढ़ रहा आंकड़ा

उन्होंने कहा कि कई जागरूकता कार्यक्रमों के बाद भी समाज से शराब दूर नहीं हो पा रही है. इसका सबसे ज्यादा प्रभाव युवाओं पर पड़ रहा है. ऐसे में शराब से निजात दिलाने के लिए सबको एकजुट होने की जरूरत है. बैठक में गांव में होने वाले विवाह के अलावा अन्य समारोह में शराब से पूरी तरह दूरी बनाने का निर्णय लिया गया है. अब समारोह में शराब पीने और पिलाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

Last Updated : Jan 19, 2020, 11:37 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details