उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

छात्रवृत्ति घोटाला: हापुड़ की मोनार्ड यूनिवर्सिटी और बैंक शाखा प्रबंधक ने भी लगाया चूना, मुकदमा दर्ज

इससे पहले भी एसआईटी ने पिछले साल छात्रवृत्ति घोटाला मामले में सात दिसंबर को आर्य कन्या इंटर कॉलेज के पूर्व प्रधानाचार्य और प्रधान लिपिक के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया था.

By

Published : Jan 11, 2020, 9:28 PM IST

scholarship
scholarship

अल्मोड़ा: छात्रवृत्ति घोटाले की जांच कर रही एसआईटी ने रानीखेत कोतवाली में यूपी के हापुड़ जिले के मोनार्ड यूनिवर्सिटी के उपनिबंधक, इंडियन ओवरसीज बैंक शाखा प्रबंधक और एक अन्य के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है. तीनों पर दशमोत्तर छात्रवृत्ति में 14 लाख 23 हजार रुपए गबन करने के आरोप हैं.

एसएसपी प्रह्ललाद नारायण मीणा ने बताया कि हापुड़ की मोनार्ड यूनिवर्सिटी ने रानीखेत के छात्रों का फर्जी दाखिला दिखाकर, फर्जी दस्तावेज तैयार किए और फिर उसके आधार पर बैंक की मदद से समाज कल्याण विभाग को लाखों रुपए का चूना लगाया. दशमोत्तर छात्रवृत्ति अनियमितता के संबंध में अभी तमाम स्कूलों की जांच की जा रही है. जल्द और अन्य आरोपितों के खिलाफ भी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी.

छात्रवृत्ति घोटाले में तीन लोगों पर मामला दर्ज.

पढ़ें- हिमालयी ग्लेशियरों पर मंडरा रहा खतरा, वैज्ञानिकों ने किये चौंकाने वाले खुलासे

बात दें कि हाई कोर्ट के आदेश के बाद अल्मोड़ा एसएसपी प्रहलाद नारायण मीणा के निर्देश में एससी-एसटी व ओबीसी दशमोत्तर छात्रवृत्ति संबंधी अनियमित्ताओं की जांच के लिए एसआईटी टीम गठित की थी. शनिवार को एसआईटी ने रानीखेत कोतवाली में उत्तर प्रदेश के हापुड़ मोनार्ड यूनिवर्सिटी के उपनिबंधक, इंडियन ओवरसीज बैंक हापुड़ शाखा प्रबंधक व एक अन्य के विरुद्ध मुकदमा दर्ज किया गया है.

तीनों पर जिला समाज कल्याण कार्यालय से प्राप्त दशमोत्तर छात्रवृत्ति की धनराशी में 14 लाख 23 हज़ार रुपए को फर्जी तरीके से कूटरचित दस्तावेज तैयार कर आपराधिक षडयंत्र करके गबन करने का आरोप है. एसआईटी टीम ने तीनों के खिलाफ आईपीसी की धारा 409, 420, 467, 468, 471 और120बी के तहत मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है.

इससे पहले भी एसआईटी ने पिछले साल सात दिसंबर को आर्य कन्या इंटर कॉलेज के पूर्व प्रधानाचार्य और प्रधान लिपिक के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details