उत्तराखंड

uttarakhand

अवैध तरीके से भारत आने वाली अमेरिकी नागरिक फरीदा मलिक अल्मोड़ा जेल से रिहा

By

Published : May 29, 2021, 11:37 AM IST

Updated : Jun 16, 2021, 2:25 PM IST

अवैध तरीके से नेपाल के रास्ते भारत में प्रवेश करने के जुर्म में सजा काट रही पाक मूल की अमेरिकी नागरिक फरीदा मलिक को जेल से रिहा कर दिया गया.

American citizen Farida Malik
अमेरिकी नागरिक फरीदा मलिक

अल्मोड़ा:अवैध तरीके से नेपाल के रास्ते भारत में प्रवेश करने के जुर्म में सजा काट रही पाकिस्तानी मूल की अमेरिकी नागरिक फरीदा मलिक सजा काटकर जेल से रिहा हो गई है. वह अल्मोड़ा जेल में सजा काट रही थी. चंपावत जिले की पुलिस उसे लेने अल्मोड़ा जेल पहुंची. जहां से उसे अपने साथ ले गई. आज उसे मेडिकल परीक्षण के बाद दिल्ली भेजा जाएगा. दिल्ली से जरूरी औपचारिकता पूरी कर उसे अमेरिका के लिए रवाना किया जाएगा.

बता दें कि, पाकिस्तानी मूल की अमेरिकी नागरिक फरीदा मलिक 12 जुलाई 2019 को नेपाल से भारत में अवैध तरीके से प्रवेश के दौरान चंपावत जिले के बनबसा इमिग्रेशन चेकपोस्ट में पकड़ी गई थी. वह नेपाल के काठमांडू से नेपाली बस में सवार होकर बनबसा के रास्ते दिल्ली जाने का प्रयास कर रही थी. बनबसा इमिग्रेशन चेकपोस्ट पर पता चला कि उसके नाम का पासपोर्ट तो बना था, लेकिन पासपोर्ट पर भारत का वीजा नहीं था. इसके बाद इमिग्रेशन चेकपोस्ट के अधिकारियों ने उसे बगैर वीजा के भारत में प्रवेश करने के जुर्म में चंपावत पुलिस के हवाले कर दिया था.

फरीदा के खिलाफ चंपावत पुलिस ने 3/14 पासपोर्ट एवं फॉरनर्स एक्ट में मुकदमा दर्ज कर जेल भेज दिया था. कुछ समय बाद हाइकोर्ट नैनीताल से उसे इस शर्त पर जमानत मिली थी कि मामले का निस्तारण नहीं होने तक फरीदा देश से बाहर नहीं जा सकती है. तब तक उसे यहीं रहना पड़ेगा. लेकिन कोर्ट की तारीखों पर उपस्थित न होने पर न्यायालय ने उसका वारंट निकाला था. बाद में उसे गिरफ्तार कर फिर से जेल भेज दिया था. अब सजा पूरी होने के बाद फरीदा मलिक को अल्मोड़ा जेल से रिहा कर दिया गया है.

पढ़ें:कैबिनेट बैठक में लिए गए फैसलों पर विपक्ष ने साधा निशाना, बताया निराशाजनक

बनबसा के शारदा बैराज चौकी प्रभारी गोविंद बिष्ट ने बताया कि फरीदा मलिक को रिहा कर दिया गया है. उसका मेडिकल परीक्षण कर दिल्ली ले जाया जाएगा. कागजी कार्रवाई के बाद दिल्ली से हवाई मार्ग से उसे अमेरिका के लिए रवाना कर दिया जाएगा.

Last Updated : Jun 16, 2021, 2:25 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details