उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

उत्तराखंडः भारतीय सेना को मिले 300 जांबाज, आन-बान-शान की ली शपथ

कुमाऊं रेजीमेंट केंद्र के सोमनाथ मैदान में नागा और कुमाऊं रेजिमेंट का आज शपथ ग्रहण समारोह परेड संपन्न हुआ. शपथ ग्रहण में 300 रिक्रूटों ने देश की आन, बान और शान की रक्षा करने का संकल्प लेकर भारतीय सेना शामिल हो गए.

By

Published : May 9, 2020, 6:01 PM IST

Updated : May 9, 2020, 8:08 PM IST

oath
शपथ

रानीखेत: कुमाऊं रेजीमेंट केंद्र के सोमनाथ मैदान में नागा और कुमाऊं रेजिमेंट का आज शपथ ग्रहण समारोह परेड संपन्न हुआ. शपथ ग्रहण में 300 रिक्रूटों ने देश की आन, बान और शान की रक्षा करने का संकल्प लेकर और कठिन प्रशिक्षण के बाद भारतीय सेना में शामिल हो गए.

भारतीय सेना को मिले 300 जांबाज.

प्रशिक्षण के दौरान विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले जवानों को मेडल देकर सम्मानित किया गया. शपथ ग्रहण के दौरान जीडी ग्रुप में 290 और ट्रेडमैन में दस सिपाही रहे. इस दौरान मुख्य अतिथि कुमाऊं रेजीमेंट केंद्र के ब्रिगेडियर जीएस राठौर ने परेड का निरीक्षण किया.

कसम परेड के दौरान नव प्रशिक्षित जवानों ने रेजीमेंट बैंड की देशभक्ति स्वर लहरियों के बीच मार्च पास्ट निकाल कर मुख्य अतिथि को सलामी दी. सेना के धर्मगुरु ने राष्ट्रीय ध्वज और गीता को साक्षी मानकर जवानों को शपथ दिलाई.

पढ़ें:आजादी के 7 दशक बाद लाइफ लाइन से जुड़े चीन सीमा के गांव, पढ़िए फायदे और नुकसान

इस मौके पर मुख्य अतिथि ब्रिगेडियर जीएस राठौर ने कहा कि सैनिक का जीवन तपस्या से कम नहीं है. यदि देश की सीमाओं की रक्षा के लिए जवान को सर्वोच्च बलिदान देना पड़े तो पीछे नहीं हटना चाहिए. उन्होंने कहा कि नव प्रशिक्षित जवानों में सेना में शामिल होकर सर्वश्रेष्ठ निर्णय लिया है. उन्होंने कुमाऊं और नागा रेजीमेंट के गौरवशाली इतिहास का भी जिक्र किया.

Last Updated : May 9, 2020, 8:08 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details